धुंध में छिप गया ताजमहल, पर्यटक नहीं कर पा रहे दीदार एक्यूआई लेवल 180 पहुंचा

0

 आगरा के मेहताब बाग के पास स्थित ताज व्यू पॉइंट और आगरा विकास प्राधिकरण पार्क से पर्यटक ताजमहल का दीदार करने के लिए आते थे । लेकिन जिस तरह से आगरा की हवा खराब हुई तो उस जगह से ताजमहल ही दिखना बंद हो गया है ।

News jungal desk :– दिल्ली और एनसीआर की धुंध अब यूपी के कई जिलों को आबो हवा ख़राब कर रही है । और अब आगरा की हवा भी खराब हो चुकी है । लगातार पॉल्यूशन बढ़ता जा रहा है । और जिसकी वजह से ताज व्यू पॉइंट से पर्यटक यमुना नदी के साथ ताजमहल का दीदार करता था अब वह जगह भी सुनी पड़ी हुई है । और ताज महल दिखाई नहीं दे रहा है ।

जिस जगह से पर्यटक ताजमहल का दीदार करने के लिए आता था । और बढ़ते प्रदूषण की वजह से अब वहां से ताजमहल दिखना बंद हो गया है । और मतलब की प्रदूषण की मार अब आगरा के टूरिज्म पर भी पढ़ती हुई दिखाई दे रही है. आगरा के मेहताब बाग के पास स्थित ताज व्यू पॉइंट और आगरा विकास प्राधिकरण पार्क से पर्यटक ताजमहल का दीदार करने के लिए आते थे । और जिस तरह से आगरा की हवा खराब हुई तो उस जगह से ताजमहल ही दिखना बंद हो गया है । आगरा में  एक्यूआई सुबह के समय पर लगभग 173 पार कर चुका है । अगर अलग-अलग क्षेत्र की बात की जाए तो अलग-अलग जगह का एयर क्वालिटी इंडेक्स भी अलग-अलग है । इतना ही नहीं, ताजमहल के मुख्य गेट से भी ताज महल नही दिखाई दे रहा है । जैसे जैसे पर्यटक ताज के पास जा रहा है । तभी ताजमहल दिखाई दे रहा है ।

गौरतलब है कि दिल्ली और एनसीआर दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शुमार हैं । और नोएडा और ग्रेटर नोएडा का AQI लेवल तो 470 के पार पहुंच गया है और जिसकी वजह से जिलाधिकारी ने ग्रेप-4 लागू कर दिया है । जिसके कई पाबंदियां लगाई गई हैं । दिल्ली के बाहर से आने वाले सभी ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा । जरूरी सामान और सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों पर पाबंदी से छूट रहेगी. दिल्ली में पंजीकृत मध्यम व भारी डीजल संचालित माल वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. जरूरी सामान वाले वाहनों को छूट मिलेगी. एनसीआर में उद्योगों पर पाबंदी रहेगी। दूध, डेयरी उत्पादों और मेडिकल उपकरणों से जुड़े उद्योगों को छूट मिलेगी. निर्माण व विध्वंस गतिविधियों पर रोक रहेगी. केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को घरों से काम करने की छूट दे सकती है. एनसीआर राज्य सरकारें सार्वजनिक, निगम और निजी दफ्तरों में 50 फीसदी क्षमता के साथ घरों से काम करने की छूट रहेगी ।

Read also :- दिल्ली में एकबार फिर लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला, केजरीवाल सरकार लेगी बड़ा फैसला

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed