अब SBI से मिलेगा महंगा लोन, देखें- कितनी बढ़ी ईएमआई?

न्यूज जंगल डेस्क :- देश के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने निधि आधारित उधार दर (MCLR) की सीमांत लागत को पूरे कार्यकाल में 10 आधार अंकों (bps) तक बढ़ा दिया है, जिससे अधिकांश उपभोक्ता ऋण जैसे ऑटो या होम लोन उधारकर्ताओं के लिए महंगे हो गए हैं, एसबीआई (SB I) की वेबसाइट के मुताबिक नई दरें 15 फरवरी से प्रभावी हैं।

बैंक ने कहा कि ओवरनाइट एमसीएलआर दर को 7.85 प्रतिशत से 10 बीपीएस बढ़ाकर 7.95 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि एक महीने की अवधि के लिए 8.00 प्रतिशत से 10 बीपीएस (bps) बढ़ाकर 8.10 प्रतिशत कर दिया गया है।

तीन महीने की एमसीएलआर (MCLR) जनवरी के 8.00 फीसदी से बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दी गई है। अन्य बातों के अलावा, छह महीने की एमसीएलआर (MCLR) पहले के 8.30 प्रतिशत से संशोधित होकर 8.40 प्रतिशत हो गई है।

बैंक ने कहा कि एक साल की मैच्योरिटी के लिए नई दर 8.40 फीसदी से बढ़ाकर 8.50 फीसदी की जाएगी। दो साल की परिपक्वता के लिए, MCLR को 8.50 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.60 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि तीन साल की अवधि को 8.60 प्रतिशत (Percent) से बढ़ाकर 8.70 प्रतिशत कर दिया गया है।

MCLR क्या है?

मूल न्यूनतम दर जिस पर एक बैंक उपभोक्ताओं को ऋण दे सकता है, उसे धन-आधारित उधार दर या MCLR की सीमांत लागत के रूप में जाना जाता है। विभिन्न प्रकार के ऋणों की ब्याज दरों के निर्धारण के आधार पर, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2016 में MCLR की स्थापना की है।

महंगाई पर काबू पाने के प्रयास में आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने 8 फरवरी, 2023 को रेपो रेट को फिर से बढ़ा दिया है। केंद्रीय बैंक ने अपने हालिया बयान के अनुसार, रेपो दर को 25 बीपीएस से बढ़ाकर 6.50% कर दिया है।

एमसीएलआर के खिलाफ ऋण लेने वालों के लिए उधारकर्ताओं की ईएमआई (EMI) या समान मासिक किस्तें महंगी हो जाएंगी। MCLR-आधारित ऋणों के लिए एक रीसेट-अवधि होती है, जिसके बाद उधारकर्ताओं के लिए दरों में संशोधन किया जाता है।

आरबीआई की दर में बढ़ोतरी के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक सहित कई बैंकों ने अपनी उधार दरों में वृद्धि की है, जिसका असर उनके ग्राहकों की ईएमआई (EMI) पर पड़ा है।

ये भी पढ़ें:-: यूपी बोर्ड परीक्षा आज से हुई शुरू ,परीक्षा केंद्र में सुबह से ही पहुंचे परीक्षार्थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *