अब झेलेंगे गर्मी का टॉर्चर! फरवरी की तरह ही मार्च का महीना भी रहेगा गर्म

इस बार दिल्ली सहित देश भर में गर्मी का मौसम समय से काफी पहले आने की उम्मीद है. आने वाले समय में गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. फरवरी की तरह ही मार्च का महीना भी बहुत ज्यादा गर्म रहने वाला है. मशहूर मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने कहा कि पहाड़ों पर बर्फबारी के नहीं होने के कारण ऐसा हो रहा है. इसके साथ ही कमजोर पश्चिमी विक्षोभों ने उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं को रोक दिया है. जबकि इनसे दिल्ली और उत्तर भारत में बारिश भी नहीं हो रही है ।

News Jungal desk : दिल्ली समेत देश भर में आने वाले वक्त में गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है । और फरवरी की तरह ही मार्च का महीना भी गर्म रहने वाला है । मशहूर मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत (Mahesh Palawat) का कहना है कि इस बार गर्मी जल्दी शुरू हो गई है । पहाड़ों में बर्फबारी कम होने की वजह से ऐसा हो रहा है । और इस बार फरवरी की बारिश भी नहीं हो रही है । जबकि पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवा को भी लगातार बन रहे पश्चिमी विक्षोभ ( western disturbance) ने रोक रखा है । बहरहाल उत्तर भारत में बारिश करने वाले इन पश्चिमी विक्षोभ का दिल्ली में कोई असर नहीं है । जबकि दक्षिण-पश्चिम से गर्म हवा लगातार आ रही है । जिसमे गर्मी बढ़ रही है ।

महेश पलावत ने बोला कि इस बार पछुआ हवाओं (western wind) के आने में देरी हो रही है । और अगर इस समय पहाड़ों पर बर्फबारी होती तो उत्तर से चलने वाली हवाओं से मौसम ठंडा होता है । मगर फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई भी उम्मीद नहीं है । मार्च का महीना भी बहुत गर्म रहेगा । और पलावत ने बोला कि इस लगातार बढ़ती गर्मी से फसलों को नुकसान होगा । और खासकर सरसो और गेहूं की फसलों की उपज कम होने का खतरा है. पलावत ने बोला कि अभी निश्चित तौर पर कुछ कहना मुश्किल है, पर जो हालात दिख रहे हैं उससे तो लगता है कि फरवरी और मार्च महीने सामान्य से बहुत गरम रहेंगे ।

कई कमजोर पश्चिमी विक्षोभ फरवरी के अंत तक जरूर आते रहेंगे, और इनसे बारिश और बर्फबारी बहुत कम होगी । उन्होंने कहा कि एल नीनो (El Nino) का इफेक्ट दिख रहा है. आशंका है कि इस बार मानसून (monsoon) कमजोर हो सकता है । जबकि दिल्ली का अधिकतम तापमान 33.6 और न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री दर्ज किया गया है. उधर गुजरात और राजस्थान सहित मध्य प्रदेश महाराष्ट्र और कर्नाटक में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. पहाड़ों पर भी सामान्य से ऊपर तापमान बना हुआ है ।

Read also : यूकेंद्रीय कर्मचारियों को सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा ,जल्द हो सकता है ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *