केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा ,जल्द हो सकता है ऐलान

0

केंद्रीय सरकार साल में 2 बार डीए में संशोधन के लिए समीक्षा करती है. आमतौर पर यह जनवरी और जुलाई में किया जाता है. पिछले साल सितंबर में सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था ।

News Jungal desk : केंद्र सरकार साल में 2 बार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की समीक्षा करती है । और अगर महंगाई बढ़ रही है तो उस हिसाब से डीए (Dearness Allowance) बढ़ा दिया जाता है । और फिलहाल केंद्रीय कमर्चारियों को 38 फीसदी DA मिलता है । अब इसमें और 4 फीसदी वृद्धि की चर्चा हो रही है । हालांकि, इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है । लेकिन महंगाई में वृद्धि और ब्याज दरों के लगातार बढ़ने के कारण कैबिनेट डीए बढ़ाने का फैसला कर सकती है। और अगर ऐसा होता है तो लाखों केंद्रीय कमर्चारियों को होली से पहले बढ़े वेतन का तोहफा मिल जाएगा ।

डीए में वृद्धि महंगाई को देखकर की जाती है । और जनवरी 2023 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित महंगाई दर 6.52 फीसदी रही थी । ग्रामीण क्षेत्रों में यह 6.85 और शहरी श्रेत्रों में यह 6 फीसदी रही है । गौरतलब है कि आरबीआई की मौद्रिक नीतियों में सख्ती के बाद महंगाई दर जरूर काबू में आई है लेकिन यह अब भी केंद्रीय बैंक के संतोषजनक दायरे कुछ बाहर है । और आरबीआई का लक्ष्य महंगाई को 2-6 फीसदी के अंदर रखने का होता है ।

दीवाली से पहले बढ़ा था डीए
केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को डीए और पेंशनर्स को डीआर यानी डियरनेस रिलीफ देती है । पिछले साल दिवाली से पहले केंद्र ने डीएप और डीआर में 4 फीसदी का इजाफा किया था । और इससे 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 64 लाख पेंशनभोगियों को लाभ भी हुआ था ।

कितना बढ़ सकता है वेतन
अगर डीए में 4 फीसदी का इजाफा होता है तो 18 हजार रुपये के मूल वेतन वाले कर्मचारी की सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी । और अभी उसका महंगाई भत्ता 6840 रुपये बनता है जो 42 फीसदी के हिसाबसे 7560 रुपये हो जाएगा । महंगाई भत्ता कितना बढ़ा है ये देखने के लिए आप अपनी बेसिक सैलरी की 42 फीसदी रकम निकालकर देख सकते हैं ।

पश्चिम बंगाल सरकार ने बढ़ाया डीए
पश्चिम बंगाल सरकार ने बीते बुधवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था । और राज्य के वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बुधवार को 3.39 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश करते हुए यह घोषणा करी है । गौरतलब है कि राज्य सरकार के कर्मचारी काफी समये से महंगाई भत्ते में इजाफे की मांग कर रहे थे । इस बढ़ोतरी के बाद भी कर्मचारियों का कहना है कि 2 दिन काम बंद रखेंगे क्योंकि बढ़ोतरी उनकी मांग के मुताबिक नहीं है । कर्मचारी संगठन ने बोला है कि वृद्धि के बावजूद उनका कुल महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी का केवल 6 फीसदी ही है ।

Read also : यूपी विधानसभा के बजट सत्र की सोमवार को हंगामेदार शुरुआत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *