गोरखपुर में अब डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए देना होगा चार्ज, 15 दिन के भीतर कर लें ये काम

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेस टू के तहत ग्राम पंचायत को आवंटित धनराशि दी जा रही है, जिसमें साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है

News jungal desk :– इन दिनों साफ सफाई को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी खूब ध्यान दिया जा रहा है । और जिसको लेकर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेस 2 की योजना चल रही है । और इसमें ग्राम पंचायतो को धनराशि आवंटित की जा रही है । और जिसमे साफ-सफाई और कई कामों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है । और वही कुछ गांव, जिसमें चरगांवा, गगहा, जंगल कौड़िया, कौड़ीराम, खजनी, पिपराइच, सहजनवां जैसे विकास खण्डों को वह 5 हजार से अधिक आबादी वाले ग्राम पंचायत के सचिव को, स्वच्छ मिशन ग्रामीण फेस टू के अंतर्गत स्वच्छ कार्य के लिए धनराशि आवंटित की गई थी । और जिसमें काम सही ना होने पर उन्हें 15 दिनों के अंदर सभी काम को पूर्ण करने होंगे, जिससे ग्रामीणों की सुविधा बढ़ेगी ।

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेस टू के तहत लगभग ग्राम पंचायत को आवंटित धनराशि दी जा रही है । और जिसमें साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है । और वहीं जिला पंचायत राज अधिकारी अभिषेक कुमार सिंह बताते हैं कि ग्राम पंचायत स्तर पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन किया जा रहा है ।

कूड़ा एकत्रित होने के बाद उसे प्रबंधन केंद्र पर इकट्ठा कर सगरीगेट किया जाना होता है । और वही कूड़ा कलेक्शन होने पर ग्रामीणों को यूजर्स चार्ज देने होंगे । और कूड़ा कलेक्शन करते समय दो अलग डस्टबिन होंगे । जिसमें गीला कूड़ा और सुखा कूड़ा अलग-अलग रखा जाएगा ।

कई गांव है शामिल
दरअसल स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेस टू के अंतर्गत कई गांवों को शामिल किया गया है । और जिसके ग्राम पंचायत मे स्वच्छता को लेकर विशेष जोर दिया जा रहा है । और इसके तहत विशेषज्ञ ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन भी किया गया है । और अब तक कई गांव में साफ सफाई की योजना के तहत कूड़ा कलेक्शन भी किया गया है ।

स्वच्छता पर विशेष ध्यान
जिसमें गांव के स्वच्छता को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है । वही स्वच्छता के काम को लेकर ग्राम पंचायत को आवंटित की गई धनराशि के जरिए सब काम होने हैं । जिसमें साफ सफाई से लेकर कई काम शामिल हैं जो स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेस 2 के अंतर्गत आते हैं ।

Read also :- हरियाणाः बदमाशों में खत्म हुआ पुलिस का खौफ, ढाबे में चाय पी रहे शख्स की हत्या

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *