असम की 4 सीटों पर NDA, महाराष्ट्र की 1 सीट पर कांग्रेस आगे, बंगाल में TMC

न्यूज जगंल डेस्क, कानपुर : देश में 14 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश में तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को हुए उपचुनाव के लिए मतगणना आज हो रही है. तीन नए केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा विधानसभा से इस्तीफा देने वाले इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) नेता अभय चौटाला, कांग्रेस के दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह और पूर्व राष्ट्रीय फुटबॉलर ई लिंगदोह और तेलंगाना के पूर्व मंत्री ई राजेंद्र प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं जिनके भाग्य का फैसला होगा.

असम की 5 विधानसभा सीटों (गुसाईंगांव, भबानीपुर, तामुलपुर, मरियानी और थोवरा) पर उपचुनाव हुए थे. इनमें तीन सीट मरियानी, थोवरा और भबानीपुर में बीजेपी आगे है. एक गुसाईंगांव सीट पर कांग्रेस आगे है. जबकि तामुलपुर सीट पर UPPL आगे है.

मतगणना से ठीक पहले तेजस्वी यादव ने सरकार पर हमला किया है. उन्होंने प्रशासन पर धांधली का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, जिस बिरौल एसडीओ संजीव कुमार कापड ने जनवितरण प्रणाली के विक्रेता सरोज मुखिया को सरकारी नंबर से धमकाया उस पदाधिकारी पर कार्रवाई न कर उसे ही चुनाव मतगणना में आरओ बना डाला. उन्होंने कहा, हमने चुनाव आयोग से रात में ही शिकायत कर दी है. नीतीश कर रहे हैं लोकतंत्र की हत्या.

बिहार उपचुनाव की मतगणना पर RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, ‘हम भारी मतों से जीतेंगे. प्रशासन या कुछ लोग अगर गड़बड़ी करेंगे तो हम यहां हैं, इसीलिए हम दरभंगा आए हैं. हमारी नजर हर किसी पर है. जनादेश की चोरी हम नहीं होने देंगे. यहां कई मंत्री भी डेरा डालकर बैठे हैं, उनपर भी हमारी नजर है.’

पश्चिम बंगाल की दिनहाटा विधानसभा सीट पर कुल 19 राउंड में से तीन राउंड की वोटिंग पूरी हो गई है. यहां एआईटीसी 21473 वोटों से आगे चल रही है. एआईटीसी को कुल 26,240 वोट मिले हैं. जबकि बीजेपी को 4767, एआईएफबी को 1184 वोट मिले.

हरियाणा की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर पहले रुझान में INLD के अभय चौटाला आगे हैं. अभय चौटाला 478 वोटों से आगे हैं. बीजेपी के उम्मीदवार गोविंद कांडा पीछे चल रहे हैं.

असम की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी की सहयोगी पार्टी यूपीपीएल के तमुलपुर में भबनीपुर, थौरा, मरियानी में बीजेपी आगे चल रही है. मेघालय के मावफलांग में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी और मावरिंगनेंग में नेशनल पीपुल्स पार्टी आगे चल रही है.

असम की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी की सहयोगी पार्टी यूपीपीएल के तमुलपुर में भबनीपुर, थौरा, मरियानी में बीजेपी आगे चल रही है. मेघालय के मावफलांग में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी और मावरिंगनेंग में नेशनल पीपुल्स पार्टी आगे चल रही है.

ये भी पढ़े : पंजाब मे महाधिवक्ता एपीएस देओल का इस्‍तीफा, सिद्धू ने उठाए थे नियुक्ति पर सवाल

उपचुनाव की मतगणना जारी है. YSRCP आंध्र प्रदेश में 1 सीट पर आगे, बीजेपी असम में 3 सीटों पर और UPPL 2 पर आगे, बिहार में जेडी(यू) और RJD एक-एक सीट पर आगे और INLD हरियाणा में 1 सीट पर आगे चल रही है.

असम में विधानसभा की पांच सीटों पर जारी मतगणना में सत्तारूढ़ बीजेपी और उसके सहयोगी आगे चल रहे हैं. बीजेपी प्रत्याशी फणीधर तालुकदार, रूपज्योति कुर्मी और सुशांता बोरगोहेन क्रमश- भवानीपुर, मरियानी और थोवरा सीटों पर आगे चल रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *