दिव्यांगो के हुनर से रोशन होंगे घर

रिपोर्ट राजर्षि टण्डन: प्रयागराज आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में दिव्यांग भी पीछे नहीं हैं। प्रधानमंत्री के स्वदेशी अपनाने की अपील को प्रयागराज में दिव्यांग कलाकार साकार कर रहे हैं। दीपावली के त्योहार को देखते हुए दिव्यांग कलाकार रंग-बिरंगी मोमबत्तियों को विभिन्न रूप में ढालकर आकर्षक मोमबत्तियां तैयार कर रहे हैं।


समाजसेवक और शिक्षक श्रीनारायण के सहयोग से ये दिव्यांग कलाकार मोम को कई रूपों में ढाल कर कलश, मटका, स्टार, क्रिसमस ट्री, हाथी, नांव, महाराजा, दरबार, दीपक, पेंडल, हॉट, सूरजमुखी और गुलाब सहित 15 से अधिक रूप दिए हैं। अपने हुनर का इस्तेमाल कर यह दिव्यांग कलाकार साधारण मोमबत्ती से लेकर अलग-अलग तरीके की खूबसूरत मोमबत्तियां बना रहे हैं। इन दिव्यांग कलाकारों के हाथों से बनी मोमबत्तियां घरों में रोशनी फैलाने के साथ-साथ घर की रौनक भी बढ़ाएंगी।

स्पेशल रिपोर्ट दिव्यांगजनों की बनाई गई मोमबत्तियां आम आदमी तक पहुंचे इसके लिए प्रयागराज में कई जगह स्टॉल लगाकर बिक्री भी की जाएगी। साथ ही मोमबत्तियों से होने वाली आय से दिव्यांग अपनी दीपावली मनाएंगे। यानि इन मोमबत्तियों की रोशनी जितनी फैलेगी उतनी इन दिव्यांगों के घर खुशियां आएंगी. समाजसेवी नारायण यादव कहते हैं कि पीएम मोदी भी स्वदेशी रिपोर्टदिव्यांगजनों की बनाई गई मोमबत्तियां आम आदमी तक पहुंचे इसके लिए प्रयागराज में कई जगह स्टॉल लगाकर बिक्री भी की जाएगी।

ये भी देखे: जी -20 नेताओं ने वित्तीय कार्रवाई कार्य बल के लिए अपने पूर्ण समर्थन की पुष्टि की

साथ ही मोमबत्तियों से होने वाली आय से दिव्यांग अपनी दीपावली मनाएंगे. यानि इन मोमबत्तियों की रोशनी जितनी फैलेगी उतनी इन दिव्यांगों के घर खुशियां आएंगी। समाजसेवी नारायण यादव कहते हैं कि पीएम मोदी भी स्वदेशी चीजों को अपनाने के लिए कहते हैं। दीपावली पर चाइनीज लाइट, झालर का बहिष्कार करने की अपील करते हुए उन्होंने देश की बनी चीजों का प्रयोग करने और अपने देश के लोगों के हाथ से बने दीपक और मोमबत्तियां जलाने की अपील की है। दिव्यांगों का समूह मिलकर प्रतिदिन लगभग 800 से 1000 तक मोमबत्तियां तैयार कर रहा है। इससे होने वाली आय से हम दिव्यांग बंधु अपनी दिवाली मनाएंगे। दिव्यांग कलाकार लवलेश सिंह का कहना है कि हमारे दिव्यांग बंधुओं ने मोम को कई रूपों में ढालकर कलश, मटका, स्टार, क्रिसमस ट्री, हाथी, नांव, महाराजा, सूरजमुखी और गुलाब सहित 15 से अधिक रूप दिए हैं। इसी प्रकार अलग-अलग वैरायटी की मोमबत्ती बनाने का काम हम करते हैं। दिव्यांग जनों की ओर से तैयार डिजायनर मोमबत्ती प्रदर्शनी का शुभारंभ राजर्षि तंडन सेवा केंद्र बैंक रोड पर लोकसेवक मंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार चोपड़ा एवं श्रीमती कविता त्रिपाठी यादव प्रदेश मंत्री भाजपा ने किया। राजकुमार चोपड़ा ने कहा कि देश के विकास मे दिव्यांग जनों की अहम भूमिका है। बिना इन्हें समाज की मुख्य धारा मे लाये सशक्ति भारत की परिकल्पना नही किया जा सकता है l कविता त्रिपाठी यादव ने अपने संबोधन मे कहा कि दिव्यांग जनों को दया नही अवसर की आवश्यकता है।अध्यक्षता अपर मुख्य अस्थाई अधिवक्ता सुभाष राठी ने की। कार्यक्रम मे सामाजिक एकता परिषद के अध्यक्ष ओमप्रकाश शुक्ल, प्रेमलता शुक्ला सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *