आप भी हैं सर्दी-खांसी, बुखार से परेशान, तो ऐसे करें बचाव

0

News jungal desk :-: मौसम में बदलाव तो तापमान में भी बदलाव और इसके चलते सर्दी और जुकाम की परेशानी बढ जाती है। हर कोई गला साफ करता है तो इसके साथ ही बहती नाक से भी परेशान रहते हैं। लेकिन, कभी सोचा है आपने ऐसा होता क्यों है। किसी को अगर सर्दी और जुकाम (cold and flu) है तो ये कैसे रह-रहकर हो जाता है। तो, आपको बता दें, इसके पीछे राइनोवायरस (Rhinovirus) है, जो हर मौसमी बदलाव के साथ धीरे-धीरे अपने पैर पसार लेता है। इसके साथ ही अगर किसी को जुकाम (Cold) है तो इसकी वजह से संपर्क में आ जाते हैं और इस समस्या से ग्रस्त हो जाते हैं। तो, जान लेते हैं राइनोवायरस के बारे में विस्तार से-

राइनोवायरस से होता है जुकाम -Rhinovirus causes cold

जुकाम के पीछे का कारण राइनोवायरस (rhinovirus) हो सकता है। दरअसल, जब-जब मौसम में बदलाव होता है तो ये राइनोवायरस हवा में घूमने लगता है। इसकी खास बात यह है कि राइनोवायरस (rhinovirus) इंफेक्शन 33 से 35 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर में फैलता है, जो हमारी नाक में पाया जाने वाला तापमान है। इसलिए हर जुकाम के पीछे का कारण यही है। ऐसे में जब कोई बीमार खांसता है, छींकता है या बात करते समय हवा में उसकी बूंदें गिरती हैं और नाक, मुंह, सांस और आंख के जरिए शरीर में आ जाता है और बीमार कर देता है। इसके अलावा आरएसवी (Respiratory Syncytial Virus)), इन्फ्लूएंजा ए वायरस (Influenza A virus), एडेनोवायरस (Adenoviruses) और पैराइन्फ्लुएंजा वायरस टाइप 3 (parainfluenza virus type 3) के कारण भी लोगों को बार-बार सर्दी और जुकाम होता है।

क्या करें जब लगातार जुकाम होता है-What to do when there are frequent colds

इम्यूनिटी बढ़ाएंincrease immunity

शरीर की इम्यूनिटी अगर स्ट्रोंग रहती है तो आप सर्दी-जुकाम (Cold and cough) से बच सकते हैं। बस करना इतना है कि अदरक, हल्दी और गिलोय जैसे जड़ी बूटी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा आपको सर्दी-जुकाम (cold and cough) के कुछ भी लक्षण नजर आते हैं तो इन्हें कंट्रोल करने के लिए गर्म पानी का सहारा लें, भाप लें और गर्म पानी के करना शुरू करें।

सफाई का ध्यान रखें-take care of cleanliness

बार-बार जुकाम होने पर आपको सबसे पहले कुछ आदतों में बदलाव करना चाहिए। जैसे- हाथों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। मास्क का यूज करें और किसी बीमार व्यक्ति से मिलें तो दूरी बनाकर रखें। इसके साथ ही खाना और पानी बिलकुल शेयर न करें। खुले में न छीकें और शरीर का टेंपरेचर सामान्य बनाएं रखें।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले (Doctor) या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News jungal की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:- सर्वाइकल की तकलीफ हल्के में न लें, 4 एक्सरसाइज देंगी तुरंत आराम

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *