दिल्ली से ज्यादा मुंबई की हवा हुई दमघोंटू, AQI बेहद खराब श्रेणी में पहुंची

प्रदूषण के मामले में मुंबई ने दिल्ली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मुंबई का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मंगलवार को 113 था. वहीं दिल्ली का AQI 88 था. कोहरे के कारण मुंबई में लोकल ट्रेन भी देरी से चल रही है

News jungal desk :– देश की राजधानी दिल्ली दमघोंटू हवा के मामले में सुर्खियों में रहती है। लेकिन मंगलवार को मुंबई ने प्रदूषण के मामले में रिकॉर्ड तोड़ दिया है मुंबई का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मंगलवार को 113 था । वहीं दिल्ली का AQI 88 था । और बता दें कि दिल्ली को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक माना जाता है और आम तौर पर नवंबर के बाद पूरे भारत में हर साल प्रदूषण के दिन बढ़ जाते हैं ।

विशेषज्ञों ने कहा कि मंगलवार को लगातार दूसरे दिन हवा की गति धीमी रही और ह्यूमिडिटी में वृद्धि हुई, जिससे अंततः महानगर के कुछ हिस्से में धुंध की मोटी चादर छा गई और दम घुटने वाला दिन रहा है । वहीं सोमवार को AQI 115 था । रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान मुंबई के सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में अंधेरी रहा है । यहां AQI 346 पर पहुंच गया था । वहीं मझगांव में 317 और नवी मुंबई में AQI 317 था । इसके अलावा चेंबूर और मलाड जैसे क्षेत्रों में AQI का स्तर ‘खराब’ था ।

दिल्ली में गिरा पारा
मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री कम है और इस साल अक्टूबर में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में रात भर हुई बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट आई, जो सुबह सामान्य से दो डिग्री कम 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में के कुछ हिस्सों में सोमवार रात तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी.

धुंध के कारण लोकल ट्रेन भी लेट
कोहरे के कारण बुधवार को मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर कल्याण से आगे लोकल ट्रेनें 15 मिनट की देरी से चली. वाशिंद और टीटवाला (मुंबई से सटे ठाणे जिले में) के बीच सुबह छह बजकर 30 मिनट से नौ बजे तक और कर्जत (रायगढ़ जिले में) और बदलापुर (ठाणे) के बीच सुबह पांच बजकर 30 मिनट से नौ बजे तक कोहरा छाया रहा. कोहरे की वजह से मुख्य लाइन पर उपनगरीय ट्रेनें 15 मिनट की देरी से चल रही हैं.

गौरतलब है कि मुंबई के मध्य रेलवे नेटवर्क में लोकल ट्रेनों में रोजाना करीब 35 लाख लोग सफर करते हैं और इन्हें मुंबई की ‘जीवन रेखा’ माना जाता है. मध्य रेलवे की मुख्य लाइन पर रेल सेवा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-कसारा (दक्षिण मुंबई से ठाणे तक) और सीएसएमटी-खोपोली (दक्षिण मुंबई से रायगढ़) तक संचालित होती है ।

Read also : कंगाली के कगार पर पाकिस्तान एयरलाइन, इंटरनेशनल समेत 48 उड़ानें रद्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *