यूपी के इस ताले बनाने वाले जिले में बनेंगे आधुनिक हथियार,सेना करेगी इस्तेमाल, फैक्ट्री बनकर तैयार

0

अलीगढ़ में बने आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल देश की सेना करेगी. अलीगढ़ में बने डिफेंस कॉरिडोर में फैक्ट्री का निर्माण लग भग पूरा हो चुका है. इसमें उत्पादन यूनिट के साथ-साथ गोदाम, विस्फोटक सामग्री रखने का स्थान भी तैयार कर लिया गया है

  News jungal desk :- उत्तर प्रदेश का जनपद अलीगढ़ ताले के लिए दुनिया भर में मशहूर है । और जिले में ताले के कारोबार के अलावा हार्डवेयर के कई आइटम भी बड़े पैमाने पर तैयार किये जाते हैं । और इसी ज़िले मे अब तक ख़िलौने वाले पिस्टल, रिवाल्वर तैयार किये जाते थे । और अब ज़िलें में असली हथियार भी बनेंगे । जिले में स्थित डिफेंस कॉरिडोर में देश की नामी गिरामी वेरीविन डिफेंस कंपनी ने आधुनिक तकनीक आधारित कई विभिन्न प्रकार के रिवाल्वर, पिस्टल और कारतूस बनाने की फैक्ट्री लगाई है. जिसमें आधुनिक हथियार तैयार कर सेना को जल्द मुहैया कराई जाएगी ।

आपको बता दें कि नवंबर माह में इसकी उत्पादन शुरू करने की तैयारी है । और वेरीविन ने अमेरिकी कंपनी स्मिथ एंड वेसन के साथ करार किया है । जल्द ही अलीगढ़ में बने आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल देश की सेना करेगी । और अलीगढ़ में बने डिफेंस कॉरिडोर में फैक्ट्री का निर्माण लग भग पूरा हो चुका है । और इसमें उत्पादन यूनिट के साथ-साथ गोदाम, विस्फोटक सामग्री रखने का स्थान भी तैयार कर लिया गया है । और जिसके लाइसेंस की स्वीकृति भी गृह मंत्रालय से मिल चुकी है ।

फैक्टरी निर्माण का काम पूरा
85 करोड़ के निवेश के साथ कंपनी की यूनिट में हथियारों का सर्विस सेंटर भी बनाया गया है । और कंपनी में 2 लाख कारतूस व 500 से अधिक आधुनिक हथियार बनाने की क्षमता भी इस यूनिट में होगी. साथ ही कंपनी में 9 एमएम व 380 एमएम के कारतूस भी तैयार किए जाएंगे. हथियार का निर्माण ऑर्डर पर निर्भर होगा. कंपनी में तैयार होने वाले हथियारों की कीमत उत्पादन शुरू होने के बाद तय की जाएगी.

सेना को जल्द मिलेंगे अलीगढ़ में बने हथियार
जानकारी देते हुए डिफेंस कॉरिडोर प्रभारी व जॉइंट कमिश्नर इंडस्टरीज वीरेंद्र कुमार ने बताया किडिफेंस कॉरिडोर अलीगढ़ में एक इंडस्ट्री है वेरीविन डिफेंस नाम से. जिसकी इकाई का निर्माण कार्य पूरा हो गया है और उनकी मशीन भी लगभग एस्टेब्लिश हो चुकी हैं. यह बेसिकली एक मल्टीनेशनल ग्रुप है जिसके ओनर सिंगापुर में रहते हैं और यह अलग-अलग तरीके के डिफेंस आइटम बनाते हैं. यह पिस्तौल बनाते हैं, राइफल बनाते हैं और यह स्पेशली डिफेंस को ही सप्लाई देंगे और इनका फैक्ट्री का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही उत्पादन कार्य शुरू कर दिया जाएगा ।

यह भी पढ़ें – पाकिस्तान के मियांवाली एयरबेस पर आतंकी हमला ,दीवार फांदकर घुसे 3 आतंकी ढेर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed