मुंबई सरकार कोविड को लेकर एक्शन में : उपमुख्यमंत्री ने की टास्क फोर्स के साथ बैठक

कोविड के मामलों के बीच मुंंबई महानगर पालिका भी सख्त है और तेजी से काम कर रहा है. बीएमसी ने मुंबई हवाई अड्डे पर आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए रैपिड आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है.

Omicron Threat in Maharashtra: कोविड के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ आज टास्क फ़ोर्स के साथ बैठक की है. इस बैठक में बहुत ही महत्वपूर्ण लोग उपस्थित थे. टॉस्क फोर्स में अधिकारियों ने इस बात का अंदेशा जताया है कि महाराष्ट्र में आज 25 हजार मामले आ सकते हैं और यह आंकड़ा चिंता बढ़ाने वाला है. वहां पर इस बात पर भी चर्चा हुई है कि महाराष्ट्र में अभी तक पॉजिटिव पाए जा रहे मामलों में लगभग 90% लोग Asymptomatic पाए जा रहे हैं. 

कोविड के नए वेरिएंट की वजह से अधिकतर वैक्सीनेटेड लोग Asymptomatic पाए जा रहे हैं. ऐसा Analysis में सामने आया है. वहीं महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि अब महाराष्ट्र में क्वारंटीन सात दिनों का होगा. वहीं टॉस्क फोर्स ने RT-PCR टेस्ट के साथ कोविड के एंटीजेन टेस्ट भी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच बीएमसी भी सख्त

वहीं कोविड के मामलों के बीच मुंंबई महानगर पालिका (BMC) भी सख्त है और तेजी से काम कर रहा है. बीएमसी ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए रैपिड आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है. बीएमसी के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले हफ्ते जारी किए गए दिशा निर्देश सोमवार से लागू हो गए हैं. 

संशोधित आदेश में कहा गया है कि रैपिड आरटी-पीसीआर जांच में संक्रमित पाए जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाई अड्डे पर ही नियमित आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी. अगर वे उसमें भी संक्रमित पाए जाते हैं तो नमूने को तुरंत जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजा जाएगा और यात्री को संस्थागत क्वारंटीन (Institutional Quarantine) में भेजा जाएगा.

ये भी देखे : अगर है ये लक्षण तो न करें अनदेखा आपको हो सकता है ओमिक्रोन हल्के में ना लें सर्दी-जुकाम

बीस हजार से अधिक केस आने पर मुंबई में लगेगा लॉकडाउन

वहीं मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर (Kishori Pednekar) ने बढ़ते मामलों के बीच कहा था कि केंद्र की गाइडलाइंस के मुताबिक अगर रोजाना शहर में 20 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले आते हैं तो ऐसी स्थिति में लॉकडाउन (Lockdown) या मिनी लॉक डाउन लगाया जा सकता है. उन्होंने प्रदेश के सभी राजनीतिक दलों को भी अपने साथ आने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि अभी कोरोना की तीसरी लहर आ गई है यह कहना जल्दबाजी होगी. राज्य सरकार, महानगर पालिका तीसरी लहर को रोकने का प्रयास कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *