उद्यम पंजीकरण प्रमाणपत्र (MSME Registration Certificate) – अर्थ और इसके लाभ

udyam registration process in hindi
udyog aadhar registration in hindi

MSME Registration Certificate: सरकार की अधिसूचना के अनुसार उद्योग आधार पंजीकरण (udyog aadhar registration) का नाम 01/07/2020 से बदल कर उद्यम पंजीकरण (MSME Registration) कर दिया गया है | यह पंजीकरण उन सभी इकाइयों के लिए एक आसान विधि है जो MSME की नई परिभाषा के अंतर्गत लाइन में खड़ा होने के लिए तथा आग्रह करने के लिए पात्र हैं जोकि भारत सरकार द्वारा दी गई हैं।

हर स्टार्टअप और माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम (MSME) कंपनियों को सरकार द्वारा लॉन्च की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ खुद उद्यम आधार विधानों के तहत पंजीकृत करवाकर मिलता है। इसके लिए आपको इसकी वेबसईट udyamregisteration.org से आसान प्रक्रिया के साथ उद्योग कंपनी के रूप में पंजीकरण करवाना होगा। जिसके बाद उसे उद्यम पंजीकरण प्रमाणपत्र (MSME Registration Certificate) प्राप्त होगा | यह उद्योग पंजीकरण (MSME Registration) आपको सरकारी योजनाओं का आनंद लेने के लिए और अधिक लाभ देगा।

क्या है उद्यम का अर्थ (What is Udyam Meaning):

सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना में बताया गया है कि 01 जुलाई, 2020 से, एक एमएसएमई को उद्यम के रूप में जाना जाएगा, और नामांकन या पंजीकरण प्रक्रिया को यूडैम नामांकन पंजीकरण के रूप से  जाना जाएगा।   

क्या होंगे उद्यम पंजीकरण के लाभ(What is the Benefits of Udyam Registration):

इस योजना के अंतर्गत MSME, सब्सिडी, कम-ब्याज ऋण, संपार्श्विक मुक्त ऋण, आदि के लाभ मिलेंगे | जिसके लिए आपको नई उद्यम योजना के तहत इसकी वेबसाईट udyamregisteration.org पर पंजीकरण करना होगा।

क्या है पंजीकरण करने की आखिरी तारीख(udyam registration last date):

भारत सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक जानकारी 26.06.2020 के अनुसार, सभी मौजूदा  MSME कंपनियों को तुरंत नई उद्यम(Udyam) में पंजीकरण या परिवर्तित करना होगा | इसमें बने नए कानून के मुताबिक़, MSME / उद्योग आधार के तहत पंजीकृत प्रत्येक व्यवसाय इकाई को वैध MSME के ​​रूप में 31 मार्च, 2021 तक मान्य होगा, जिसका अर्थ है कि सभी मौजूदा MSME कंपनियाँ MSME के ​​लाभों का आनंद लेने के लिए 31 मार्च 2021 को पंजीकरण या परिवर्तित करवाना होगा जिससे उनको इस योजना का लाभ मिलेगा | 

उद्यम के तहत MSME की नई परिभाषा(New Definition of MSME under Udyam):

सूक्ष्म उद्यम(Micro Enterprise) – MSME को अब माइक्रो एंटरप्राइज के नाम से जाना जाएगा, जहां अधिकतम निवेश 1 करोड़ रुपये और अधिकतम टर्नओवर 5 करोड़ रुपये है।

मध्यम उद्यम(Medium Enterprise) – मीडियम एंटरप्राइज के अंतर्गत 250 करोड़ रुपये से कम के टर्नओवर वाले करीब 50 करोड़ रुपये तक के निवेश के साथ आता है। इससे पहले, मध्यम उद्यम के लिए निवेश की सीमा 10 करोड़ रुपये और सेवा उद्यमों की 5 करोड़ रुपये तक थी।

लघु उद्यम(Small Enterprise) – लघु उद्यम जहां उपकरण और मशीनरी की सीमा में निवेश करीब 50 करोड़ रुपये से कम के कारोबार में 5 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये हो गया है।

उद्यम पंजीकरण प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज(Documents required for Udyam Registration Process):

इस योजना का पंजीकरण करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न है-

  • प्रोप्राइटरशिप फ़ार्म भरने वाले व्यक्ति का व्यक्तिगत आधार |
  • किसी कंपनी या सीमित देयता भागीदारी के मामले में GSTIN और उसके PAN के साथ उसका आधार नंबर।
  • यदि कोई उद्यम पैन के साथ यूडीएम के रूप में पहले से पंजीकृत है, तो पिछले वर्षों की कोई भ्रामक जानकारी, जब उसके पास पैन नहीं मौजूद था |
  • कोई भी कंपनी या उद्यम एक से अधिक यूडीएम पंजीकरण दर्ज नहीं कर सकेंगे : किसी भी संख्या में विनिर्माण या सेवा सहित कोई भी गतिविधियाँ या एक उदयम पंजीकरण में निर्दिष्ट या जोड़ी जा सकती हैं।

उद्यम पंजीकरण प्रक्रिया(Udyam Registration Process):

नीचे दिए गए चरणों के आधार पर उदयम पंजीकरण (msme registration) करवाया जा सकता है |

चरण 1: Udyam Registration portal वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: उद्योग पंजीकरण फॉर्म पर सभी आवश्यक विवरण भरें। सभी विवरण सही ढंग से दर्ज करना सुनिश्चित करें।

चरण 3: विवरण दर्ज करने के बाद अपने उद्यम पंजीकरण आवेदन के लिए ऑनलाइन भुगतान करें।

चरण 4: कोई एक पंजीकरण अधिकारी आपके उद्योग पंजीकरण प्रक्रिया को संसाधित करेगा।

चरण 5: करीब 1-2 घंटे के आस पास आप अपने पंजीकृत ईमेल पर अपना पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करेंगे।

यह udyamregisteration.org में प्रिंट उद्यम प्रमाणपत्र (MSME Registration Certificate) के लिए बहुत आसान है। इसके बाद उद्यम पंजीकरण ऑनलाइन प्राप्त करें।

ये भी पढ़े: क्या है PM किसान योजना २०२४(PM Kisan Yojana 2024) तथा कैसें करें आवेदन ??

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *