Meditation Tips For Beginners: ये हैं बिगिनर्स के लिए मेडिटेशन की शुरुआत करने की 5 टिप्‍स

how to meditate in hindi

Meditation Tips For Beginners: कुछ लोगों को लगता हो कि मेडिटेशन करना जरूरी नहीं है, लेकिन ये समझना भी जरुरी है कि जिस तरह शरीर के लिए एक्‍सरसाइज और एक बैलेंस डाइट जरूरी है उतना ही ध्‍यान करना भी है। अगर आप मेडिटेशन की शुरुआत करना चाहते हैं तो इन 5 टिप्स के साथ करें शुरुआत |

Meditation benefits in hindi

क्‍या होता है मेडिटेशन(Meditation in hindi):

ध्‍यान (meditation) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें ऐसी टेकनीक का प्रयोग होता है, जिसमें दिमाग को शांत करने के साथ ही इमोशंस को कंट्रोल करने का अभ्‍यास किया जाता है। प्राचीन काल से दुनियाभर में कई संस्कृतियों में ध्यान का अभ्यास किया गया है। ध्‍यान करने के कई तरीके होते हैं।

कई बार इस प्रकिया में व्‍यक्ति को बैठाकर आंख बंद करके दिन की सारी घटनाओं को याद करने के लिए कहा जाता है, तो कई बार एक्‍सपर्ट् मेडिटेशन करने वालों को कुछ न सोचकर आंख बंद कर सांसों के आने जाने पर फोकस करवाते हैं।अक्‍सर जो लोग मेडिटेशन करते हैं उन्‍हें इसके फायदों के बारे में अच्‍छी तरह से पता होता है।

जो लोग मेडिटेशन नहीं करते हैं उन्‍हें ये थोड़ा बोरिंग लग सकता है। अगर आप बिगिनर हैं लेकिन मेडिटेशन करना चाहते हैं तो आज हम आपको मेडिटेशन की शुरुआत करने की 5 टिप्‍स (5 Meditation Tips for Beginners in hindi) बता रहे हैं। यकीन मानिए इन्‍हें फॉलो करने से आपको ध्‍यान की यह प्रक्रिया बिल्‍कुल बोरिंग नहीं लगेगी।

मेडिटेशन के फायदे(Meditation benefits):

  • मेडिटेशन करने से माइंड रिलेक्‍स होता है
  • स्‍ट्रेस कम होता है
  • एंग्‍जाइटी कंट्रोल में रहती है
  • नींद बेहतर होती है
  • शरीर का दर्द सामान्‍य रहता है
  • ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल रहता है
  • व्‍यक्ति इमोश्‍नली स्‍ट्रॉंग बनता है
  • कन्‍सनट्रेशन और अटेनशन दोनों बढ़ती है
  • बुरी लत छोड़ने में मदद मिलती है
  • याददाश्‍त मजबूत होती है
  • दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होता है
  • मेटाबॉलिज्‍म अच्‍छा होता है

मेडिटेशन की शुरुआत करने की 5 टिप्‍स:

Meditation Kaise Kare in Hindi

1. धीरे धीरे अभ्‍यास करे

अगर आप ये समझ रहे हैं कि मेडिटेशन की शुरुआत करते ही आपका माइंड एकदम रिलेक्‍स हो जाएगा और आपको नेगेटिव विचार नहीं आएंगे तो आप गलत हैं। किसी भी चीज को होने में समय लगता है। जब आप मेडिटेशन करें तो अपने दिमाग को धीरे धीरे शांत करने की कोशिश करें। मेडिटेशन की शुरुआत के पहले दिन आप 5 से 10 मिनट तक ध्‍यान करें। धीरे-धीरे आप इस समय को आधे घंटे से 1 घंटे तक बढ़ा सकते हैं।

2. अपनी सांसों पर फोकस करें

अगर आपको यह शिकायत है कि जब आप मेडिटेशन करने बैठते हैं तो फोकस करने के बाद भी आपका ध्‍यान इधर-उधर भटक जाता है तो एक ट्रिक ट्राई करें। मेडिटेशन करते वक्‍त आप अपनी सांसों पर ध्‍यान दें। इस चीज पर फोकस करें कि आपकी सांसें कैसे अंदर-बाहर जा रही हैं।

यह देखें कि ये सांस शरीर में कहां से आ रही है और फिर कहां जा रही है। जब आप इन चीजों पर विचार करेंगे तो आपका माइंड एकदम फोकस हो जाएगा।

3. लंबी सांसें लें

मेडिटेशन करते समय बीच बीच में लंबी सांस लें। इस दौरान जब आप सांस भरेंगे तो आपका पेट अन्दर की ओर हो जाएगा, फिर सांस को धीरे धीरे छोड़ें। इससे आपकी इमेजिनेशन तथा मेडिटेशन क्‍वॉलिटी बढ़ेगी।

4. हफ्ते में एक बार नहीं बल्कि रोज करें मेडिटेशन

कुछ लोग प्रतिदिन मेडिटेशन न करके हफ्ते में एक दिन 45 मिनट तक मेडिटेशन करना पसंद करते हैं। जबकि एक्‍सपर्ट कहते हैं कि रोज 5 से 10 मिनट तक ध्‍यान करना हफ्ते में 45 मिनट ध्‍यान करने की तुलना में ज्‍यादा फायदेमंद होता है।

5. खड़े होकर भी कर सकते हैं मेडिटेशन

यह जरूरी नहीं है कि आपको ध्‍यान का अभ्‍यास बैठकर ही करना है। आप चाहें तो योगा निद्रा में लेटकर भी मेडिटेशन कर सकते हैं। लेकिन हां, इस दौरान अपने बॉडी पोस्‍चर और एनर्जी पर ध्‍यान दें। अगर आपका किसी तरह की दिक्‍कत हो रही है तो थोड़ा ब्रेक लें और फिर शुरू करें।

ये भी पढ़े: सावधान ! ऐसे आहार आपकी मौत को देतें है जल्दी दावत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *