क्या है PM किसान योजना २०२४(PM Kisan Yojana 2024) तथा कैसें करें आवेदन ??

पीएम किसान 16वीं किस्त
PM Kisan Samman Nidhi 2024

News jungal desk: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसे PM सम्मान निधि योजना भी कहा जाता है। इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से की गई थी इस योजना के तहत किसान भाइयों को हल साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इस योजना की धनराशि तीन समान किस्तों में 2000 रुपये की किस्त के रूप में सभी किसान भाइयों  को प्रदान की जाती है। PM किसान योजना २०२४ (PM Kisan Yojana 2024) के तहत अब तक देशभर के कई किसानों को लाभ मिल चुका है इस योजना का उद्देश्य देश के सभी किसानों को खेती से जुड़ी सभी समस्ताओ को हल करना है | 

क्या है नई अपडेट (Pm kisan update in hindi)??

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा जो अब इसके हकदार हैं, क्योंकि अब कई सारे अपात्र किसानों को चिह्नित करके उन्हें इस योजना की लाभार्थी सूची से बाहर निकाला जा रहा है, ऐसे में यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं, तो आप भी तुरंत PM Kisan Beneficiary Status Check कर लें।

क्या है PM किसान पात्रता मापदंड (Pm kisan eligibility criteria in hindi)??

जब इस योजना की शुरूआत  की गई थी, तब यह केवल 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों तक ही सीमित की गई थी , लेकिन अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है, PM किसान योजना (PM Kisan Yojana 2024) का लाभ अब देश के लगभग सभी किसानों को प्रदान किया जाता है, जिनके पास खुद के नाम पर भूमि है। इसके अलावा जिन किसानों के पास खुद की भूमि नहीं है, उन्हे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे किसानों को प्रति परिवार 6000 रुपये प्रति वर्ष का लाभ हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में सरकार की ओर से दिया जाता है ।

किन किसानो को नहीं मिलेगा लाभ (Who are not eligible for PM kisan)??

जो व्यक्ति पूर्व में या वर्तमान में संवैधानिक पदों जैसे राज्य मंत्री, विधायक, नगर निगम के सदस्य, व्यवसायी, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और वास्तुकार जो पेशेवर निकायों के कर्मचारी व रिटायर्ड पेंशनर्स हैं जिनकी मासिक पेंशन ₹10,000 से अधिक है को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा | 

क्या है योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents for pm kisan samman nidhi)??

खतौनी की नकल: इसमें आवेदक के पास खतौनी की नकल होनी चाहिए जिससे यह साबित हो सकें कि भूमि पर कानूनी अधिकार आवेदक के पास है या नहीं।

आय प्रमाणपत्र: योजना के आवेदन के समय आवेदक के पास स्वयं का एक नया बना हुआ इनकम सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

आधार कार्ड: आवेदन कर रहें किसान के पास अपना वैध आधार कार्ड होना चाहिए, जोकि योजना के पंजीकरण और लाभ के वितरण के लिए बेहद ही अनिवार्य है।

बैंक खाता: किसान के पास उनके नाम से एक चालू (सक्रिय) बैंक खाता होना अनिवार्य होता हैं।

कब आएगी इस योजना की 16वी क़िस्त (PM Kisan 16th Installment Date)?? 

अभी तक सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 16 किस्त भेजी जा चुकी है। अंतिम किस्त किसानों को 16वीं किस्त के रूप में (PM Kisan 16th Installment) 28 फरवरी 2024 को ट्रांसफर की गयी थी ।  

कैसें चेक करें 16वी क़िस्त (How to check 16th installment)??

आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के pmkisan.gov.in पर जाना होगा और Home Page पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Know Your Status के Option पर क्लिक करना होगा।

ये भी पढ़े : सूर्योदय योजना २०२४(Suryoday Yojana 2024) – प्रधानमंत्री की जनता को नई सौगात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *