Car Driving Tips: ड्राइविंग के दौरान महसूस करते हैं थकान तो अपनाएँ यह टिप्स

8 tips for improving your driving posture in hindi
car driving tips for beginners

Car Driving Tips: क्या आप जानते हैं कार ड्राइव करते समय बैठने का सही तरीका क्या है ? यह सवाल खुद से पूछना इसलिए जरूरी हो जाता है क्योंकि यह आपके आराम का मामला है। आमतौर पर यह माना जाता है कि लोग कार एक आरामदेह सफर के लिए खरीदते हैं। लेकिन कार ड्राइविंग (car driving) के दौरान वे ड्राइविंग सीट पर बैठने के सही तरीके को नजर अंदाज कर देते हैं। जिसका नुकसान उन्हें पीठ दर्द के तौर पर उठाना पड़ता है।

car driving tips and tricks:

अगर आप सही ड्राइविंग पोजीशन (car driving position) पर बैठेंगे तो न सिर्फ आप गाड़ी को बेहतर तरीके से कंट्रोल कर पाएंगे। बल्कि लंबी ड्राइव के दौरान आपको थकान महसूस नहीं होगी। यहां हम आपको बता रहे हैं सही ड्राइविंग पोजीशन के बारे में।

  • ड्राइविंग सीट को ड्राइवर की लंबाई के मुताबिक एडजस्ट किया जा सकता है। ज्यादा ऊंची सीट होने से ड्राइवर का सिर हेडरूम से टकरा सकता है। सीट को ज्यादा नीचा करने सामने देखने में दिक्कत होती है। वहीं ज्यादा ऊंचा करने से मिरर में पीछे की व्यू देखने में परेशानी आती है।
  • यदि आप सीट को बहुत ज्यादा आगे या पीछे करके ड्राइव करते हैं, तो इससे आपको ब्लाइंड स्पॉट देखने में दिक्कत आ सकती है। ड्राइविंग करते समय आपकी सीट की पोजीशन ऐसी होनी चाहिए कि आपको ब्लाइंड स्पॉट देखने के लिए गर्दन न घुमानी पड़े।
  • ड्राइविंग सीट की सेटिंग करने से पहले सीट पर आराम से बैठें और देखें कि क्या आपके हाथ बिना किसी दिक्कत दिए सीधे स्टीयरिंग व्हील के टॉप पर पहुंच सकते हैं। अगर ऐसा होता है इसका मतलब सीट की पोजीशन बिल्कुल सही है।
  • कुछ पोजिशन में स्टीयरिंग व्हील घुमाते वक्त कई बार बाहें भी घूम जाती हैं। सीट पर बैठने से पहले जांच लें कि बैठने में कोई परेशानी तो नहीं हो रही है। अगर स्टीयरिंग मोड़ने या घुमाने के दौरान आपके हाथ बिल्कुल सीधे हैं। तो इसका मतलब आपका स्टीयरिंग व्हील पर सही से कंट्रोल नहीं है। आजकल कुछ गाड़ियों में स्टीयरिंग व्हील भी एडजस्ट कर सकते हैं। देख लें कि हाथों को ज्यादा दिक्कत तो नहीं हो रही है।
Best Car Driving Tips in hindi
  • सीट पर बेठने से पहले चेक कर लें कि क्या बिना आगे झुके आपके पैर पूरी तरह से फुट पैडल तक पहुंच पा रहे हैं या नहीं। इसके साथ ही यह भी देखे कि एक्सेलरेटर और क्लच पर भी आपके पैर बिना किसी दिक्कत के पहुंच पा रहे है | ।
  • यह भी जांच लें कि ड्राइविंग सीट पर बैठने के दौरान आपके घुटने स्टीयरिंग व्हील या स्टीयरिंग कॉलम से तो नहीं छू रहे। पैडल पर पैर रख कर भी देख लें कि घुटने स्टीयरिंग व्हील से तो टच नहीं कर रहे। अगर ऐसा हो रहे है तो सीट की पोजिशन ठीक नहीं है। किसी भी हालात में आपके घुटने टच नहीं होने चाहिए। सीट बेल्ट लगा कर भी जांच लें।
  • मैनुअल कार अगर आप चला रहे हैं तो चेक कर लें कि ड्राइविंग सीट पर बैठने के बाद आपके हाथ गियर बॉक्स तक पहुंचने चाहिए। आपकी कोहनी गियरबॉक्स से नहीं टकरानी चाहिए। ऑटोमैटिक गियर वाली कारों में कोई भी दिक्कत नहीं होती। क्योंकि उनमें बार-बार गियर बदलने का झंझट नहीं होता। ऑटोमैटिक गियर वाली कारों में ये दिक्कत नहीं होती। क्योंकि उनमें बार-बार गियर बदलने का झंझट नहीं होता।
  • ड्राइविंग सीट के हेडरेस्ट को भी ठीक कर लें। कुछ लोगों की उसे निकालने की आदत होती है, लेकिन यह कई बार गंभीर चोटों से बचाता है। आप इसे अपने कंफर्ट के मुताबिक इसे ऊपर-नीचे कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: आपकी कनेक्टेड कार (Connected Car) भी हो सकती है हैक ! जानिए बचाव के तरीक़े…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *