दोबारा PM बनने के बाद आज बिहार जाएगे मोदी ,1700 लोग आमंत्रित

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक दौरे पर मंगलवार शाम को बिहार की राजधानी पटना पहुंचेंगे. दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी यह पहली बिहार यात्रा है. पीएम मोदी बिहार विधानसभा के शताब्‍दी समारोह के समापन कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विधानसभा के मौजूदा सदस्‍य, पूर्व सदस्‍य, सांसद, पद्मश्री जैसे नागरिक सम्‍मानों से सम्‍मानित करीब 1700 लोगों को आमंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को देखते हुए पटना में सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं. कई सड़क मार्ग को बंद कर दिया गया है. पटना के चिड़ियाघर और इको पार्क को भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है.

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना में तकरीबन 1 घंटे 45 मिनट तक रहेंगे. साल 2019 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी की यह पहली बिहार यात्रा है. साथ ही पहली बार देश का कोई प्रधानमंत्री बिहार विधानसभा परिसर में आने जा रहे हैं. ऐसे में यह अपने आप में एक ऐतिहासिक क्षण होगा. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी शाम 5.20 मिनट पर पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट पर ही कुछ प्रमुख लोगों से उनका मिलने का कार्यक्रम है. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट से सीधे विधानसभा परिसर जाएंगे.

पीएम मोदी का शेड्यूल
शाम 5.55 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा परिसर के लिए एयरपोर्ट से करेंगे प्रस्थान.
शाम 6.00 बजे प्रधानमंत्री का विधानसभा परिसर में होगा आगमन.
शाम 6.05 बजे प्रधानमंत्री विधानसभा शताब्दी स्तंभ का करेंगे लोकार्पण.
शाम 6.30 बजे प्रधानमंत्री का संबोधन होगा.
शाम 7.05 बजे प्रधानमंत्री पटना एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

शताब्‍दी स्‍मृति स्‍तंभ
बिहार दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा परिसर में करीब 2.59 करोड़ रुपये की लागत से बने 40 फीट ऊंचे शताब्दी स्मृति स्तंभ का लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री विधानसभा परिसर में 100 औषधीय पौधे भी लगाएंगे. इसके साथ ही वह विधानसभा संग्रहालय और गेस्ट हाउस के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे. विधानसभा संग्रहालय में विधानसभा के 100 साल के इतिहास का प्रदर्शन होगा. लोग इसको ऑनलाइन भी देख सकेंगे.

ये भी पढ़े :- नोएडा : कावड़ यात्रा को लेकर प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला

1700 लोगों को आमंत्रण
एक घंटे के समापन समारोह में विधानसभा के मौजूदा सदस्य, पूर्व सदस्य, सांसद, पद्मश्री और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित करीब 1700 लोगों को आमंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री के आगमन पर सुरक्षा के मद्देनजर मंगलवार शाम 4 बजे से किसी भी वाहन को बिहार विधानसभा की ओर आने की अनुमति नहीं होगी. विधानसभा के आगे-पीछे से जाने वाले तमाम रास्ते बंद रहेंगे. हालांकि एंबुलेंस, शव वाहन और आपातकालीन वाहनों को आने-जाने की छूट रहेगी. पटना जू और इको पार्क भी बंद रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला पटना जू के पास से गुजरेगा, जिसे देखते हुए इसे बंद रखने का फैसला किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *