नोएडा : कावड़ यात्रा को लेकर प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर:-14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है. इसी महीने में कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) भी होती है. खासतौर पर वेस्ट यूपी में कांवड़ यात्रा जोर शोर से निकलती है. 12 अगस्त तक कांवड़ यात्रा चलेगी. कांवड़िए गंगाजल लेकर नोएडा के रास्ते होते हुए दिल्ली (Delhi) की ओर जाते हैं. इसी के चलते नोएडा प्रशासन कांवड़ यात्रा की तैयारियों में जुट गया है. हाल ही में गौतम बुद्ध नगर के डीएम ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों संग इस संबंध में एक बैठक भी थी. बैठक के दौरान ही कांवड़ यात्रा वाले रूट पर शराब (Liquor) और मीट (Meat) की दुकानें बंद करने का फैसला लिया गया है. आदेश के तहत 14 जुलाई से 12 अगस्त तक दुकानें बंद रहेंगी.

बनाई जा रही है मीट और शराब की दुकानों की सूची

नोएडा से गुजरने के दौरान कांवड़ यात्रा को लेकर किसी भी तरह की कोई परेशानी न आए. कांवड़ यात्रा बिना किसी रुकावट के नोएडा से होते हुए दिल्ली की ओर निकल जाए इसके लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं. नोएडा प्रशासन और पुलिस दिन-रात तैयारियों में लगे हुए हैं. ट्रैफिक बिना रुके लगातार चलता रहे और कांवड़ यात्रा भी आराम से निकल जाए इसके लिए खास प्लान बनाया गया है.

ट्रैफिक डायवर्जन का फैसला लिया गया है. वहीं कांवड़ यात्रा वाले रूट पर संचालित शराब और मीट की दुकानों की लिस्ट बनाई जा रही है. 14 जुलाई से लिस्ट के मुताबिक सभी दुकानों को 12 अगस्त तक के लिए बंद करा दिया जाएगा.

अपने मंदिरों के लिए यहां से लाते हैं गंगाजल

कांवड़ यात्रा भगवान शिव की प्रतीक है. कांवड़ यात्रा हर साल सावन के महीने में होती है. यात्रा के दौरान शिव भक्त उत्तराखंड में हरिद्वार, गोमुख और गंगोत्री से गंगा नदी का जल लेने जाते हैं. जल लेने के बाद पैदल ही इस जल को लेकर अपने गांव और मोहल्ले के शिव मंदिर में गंगाजल से शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं.

ये भी पढ़े :- CRPF जवान ने पत्नी और बेटी के साथ खुद को बनाया बधंक, किए हवाई फायर

हेलीकॉप्टर से बरसेंगे फूल

कांवड़ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की भी तैयारी की जा रही है. गौरतलब है कि कोविड महामारी के कारण पिछले दो साल से कांवड़ यात्रा पूर्ण रूप से बाधित रही थी. इस बार कोरोना संक्रमण की सामान्य स्थिति होने से सरकार कांवड़ यात्रा संचालन को लेकर तैयारियां कर रही है. खासतौर से पश्चिमी यूपी में कांवड़ यात्रा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ निकलती है. अगले महीने 14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो जाएगा और इसके साथ ही कांवड़ यात्रा की भी शुरुआत हो जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *