बढ़ने लगा पारा! नोएडा-कानपुर से लखनऊ और कानपुर तक, जानें यूपी का मौसम

UP Weather Update: तेज हवाओं की वजह से एक बार फिर लखनऊ समेत पूरे यूपी में ठंड लौटती दिखाई दे रही है. लखनऊ मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि मौसम में यह बदलाव तेज हवाओं के चलते आया है ।

News Jungal desk : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौसम ने एक बार फिर पलटी मारी है । और तेज हवाओं की वजह से सर्दी का यू टर्न होता नजर आ रहा है । और लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस, तो न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हुआ है । जो कि पिछले 3 दिनों में तेजी से गिरा है । ऐसे ही हालात आज भी नजर आ रहे हैं । हालांकि 4 दिन पहले तक लखनऊ का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है । इस समय 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं की वजह से तापमान तेजी से गिर रहा है । और इसके चलते शहरवासियों को सर्दी का एहसास एक बार फिर से होने लगा है ।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज (बुधवार) को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है । और अचानक से सर्दी बढ़ जाने की वजह से ठिठुरन भी बढ़ गई है. पिछले एक हफ्ते तक जहां लखनऊ की सड़कों पर लोग बिना स्वेटर और जैकेट के नजर आ रहे थे । और वहीं एक बार फिर से नजारा बदल रहा है.लखनऊ मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि मौसम में यह बदलाव तेज हवाओं के चलते आया है. हवाएं सर्द हैं, जिस कारण से तापमान में गिरावट आ रही है । और रोज सुबह धूप रहेगी और इससे लोगों को सर्दी से राहत मिलेगी ।

अन्य जिलों का हाल
कानपुर शहर में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस, तो न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है । मौसम विभाग ने लगाया है. उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में कानपुर शहर ऐसा है जहां पर अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है । वहीं, झांसी अधिकतम तापमान में दूसरे नंबर पर आएगा । और यहां 28 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने का अनुमान है। और अन्य जिलों में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से लेकर 11 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है । हालांकि किसी भी तरह की कोई चेतावनी मौसम विभाग ने अभी जारी नहीं करी है ।

Read also : Yamuna Authority योगी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा,35 फीसदी बढ़ा जमीन पर मुआवजा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *