इन औषधीय पत्तों को खाने से रोग होंगे दूर,बीमारियों का मिटा देंगे नामोनिशान,सुखाकर बना लें पाउडर

0

 मोरिंगा का पेड़ औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है. इस पेड़ के सभी हिस्से खाने योग्य होते हैं. मोरिंगा के पत्तों का पाउडर बनाकर सालोंसाल सुरक्षित रखा जा सकता है. मोरिंग का पाउडर सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

News jungal desk : मोरिंगा का पेड़ अपने औषधीय medicinal गुणों के लिए जाना जाता है. सदियों से इसका इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाता रहा है. मोरिंगा के पेड़ का लगभग हर हिस्सा खाने योग्य होता है. वेबएमडी की रिपोर्ट के अनुसार मोरिंगा का पेड़ एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. सूखने पर इसकी पत्तियों को पीसकर पाउडर बनाया जा सकता है, जो सालों तक खराब नहीं होता है

मोरिंगा की पत्तियों को सेहत के लिए बेहद चमत्कारी माना जा सकात है. इन पत्तियों में कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम के अलावा कई महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं. मोरिंगा पाउडर का उपयोग मलेरिया और टाइफाइड बुखार से लेकर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज तक कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है. मोरिंगा पाउडर का उपयोग कई तरह से किया जाता है.

मोरिंगा पाउडर प्रोटीन, खनिज, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड से भरपूर होता है. इस पाउडर का उपयोग लिवर, किडनी, हार्ट और फेफड़ों के टिश्यू की रक्षा करने और इनका दर्द कम करने के लिए किया जा सकता है. इस चमत्कारी पाउडर का उपयोग एंटीसेप्टिक के रूप में किया जा सकता है. यह हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स के खतरनाक असर से भी बचाता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि मोरिंगा पाउडर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा कम कर सकता है. शोध से पता चलता है कि मोरिंगा पाउडर जैसे एंटीइंफ्लेमेटरी पदार्थ का सेवन करने से महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है. यह गैस्ट्रिक अल्सर और गैस्ट्रिक कैंसर का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से भी बचाने में काफी मददगार हो सकता है.

यह भी पढ़े : दिल्ली में चलती बस में की हत्या,गाली देने पर कंडक्टर को मार दी गोली

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *