Yamuna Authority योगी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा,35 फीसदी बढ़ा जमीन पर मुआवजा 

सरकार के इस फैसले से यमुना अथॉरिटी क्षेत्र के हजारों किसानों को फायदा होगा. यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बैठक में किसानों को दिए जाने वाले मुआवजे को बढ़ाने का प्रस्ताव पास किया गया था. जिसके बाद इस प्रस्ताव को शासन की मंजूरी के लिए भेजा गया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रत्सव को हरी झंडी मिल गई है. सरकार ने किसानों के हित में फैसला लेते हुए मुआवजे को 788 रुपये प्रति वर्ग मीटर बढ़ा दिया है ।

News Jungal desk : नोएडा के यमुना अथॉरिटी क्षेत्र के किसानों को प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है । और यमुना विकास प्राधिकरण ने किसानों से अधिग्रहण की जाने वाली जमीन के रेट बढ़ा दिया हैं। और कैबिनेट बैठक में हुए फैसले के मुताबिक अब किसानों को 3100 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से मुआवजा मिलेगा और अभी तक किसानों को 2332 रुपये वर्ग मीटर के हिसाब से मुआवजा दिया जा रहा था । और किसानों को मिलने वाला मुआवजा 35 फ़ीसदी बढ़ा दिया गया है. । अब किसानों से ली जाने वाली जमीन के मुआवजे के तौर पर 768 रुपये प्रति वर्ग मीटर अधिक दिया जाएगा ।

सरकार के इस फैसले से यमुना अथॉरिटी क्षेत्र के हजारों किसानों को फायदा मिलेगा । . यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह ने इसकी जानकारी दिया है । उन्होंने बताया कि  बैठक में किसानों को दिए जाने वाले मुआवजे को बढ़ाने का प्रस्ताव पास किया गया था । और जिसके बाद इस प्रस्ताव को शासन की मंजूरी के लिए भेजा गया था । और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रत्सव को हरी झंडी मिली है । सरकार ने किसानों के हित में फैसला लेते हुए मुआवजे को 788 रुपये प्रति वर्ग मीटर बढ़ाया है ।

एक एकड़ जमीन का अब मिलेगा एक करोड़ मुआवजा 
सरकार के इस फैसले से सर्वाधिक फायदा जेवर के किसानों को होगा जिन्होंने एयरपोर्ट के लिए अपनी जमीन दी है. मुआवजा बढ़ने से अब एक एकड़ जमीन के एवज में किसानों को 1 करोड़ रुपये मिलेंगे । और जबकि पुरानी दर के हिसाब से यह 80 से 85 लाख रुपये बैठता था । कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए पहले चरण के जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है । और अब दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहित करी जा रही है । ऐसे में किसान भी मुआवजा बढ़ाने की मांग कर रहे थे ।

Read also : साइक्लोन की मार झेल रहे न्यूजीलैंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *