MCD Election Result 2022 : दो उम्‍मीदवार ऐसे भी हैं जिनके पास कुल संपत्ति के नाम पर 1 रुपया भी नहीं 

MCD Election 2022 – दिल्‍ली नगर निगम चुनाव 2022 में किस्‍मत आजमा रहे 1,349 प्रत्‍याशियों की औसत संपत्ति 2 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है. लोगों की नजर जहां सबसे अमीर प्रत्‍याशियों के नतीजों पर रहेगी तो वहीं सबसे कम संपत्ति वाले उम्‍मीदवारों के नतीजे जानने के लिए भी मतदाता उत्‍सुक रहेंगे ।

Political Desk : राजधानी दिल्‍ली में स्‍थानीय निकाय चुनाव के नतीजे करीब-करीब तय हो गए हैं और अभी तक के रुझानों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी दिल्‍ली नगर निगम चुनाव में बाजी मारती दिख रही है । हालांकि, भारतीय जनता पार्टी भी लागातार पीछा करती हुई नजर आ रही है और अगले कुछ घंटों में दिल्‍ली नगर निगम की तस्‍वीर एकदम स्‍पष्‍ट हो जाएगी और इस बार निकाय चुनाव में जहां करोड़पति प्रत्‍याशी भी अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं तो दो उम्‍मीदवार ऐसे भी हैं, जिनके पास कुल संपत्ति के नाम पर 1 रुपया भी नहीं है ।

दिल्‍ली नगर निगम चुनाव 2022 में किस्‍मत आजमा रहे 1,349 प्रत्‍याशियों की औसत संपत्ति 2 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है । और लोगों की नजर जहां सबसे अमीर प्रत्‍याशियों के नतीजों पर रहेगी तो वहीं सबसे कम संपत्ति वाले उम्‍मीदवारों के नतीजे जानने के लिए भी मतदाता उत्‍सुक रहेंगे। और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म की रिपोर्ट कहती है कि इस बार 556 प्रत्‍याशी ऐसे हैं, जिनकी कुल संपत्ति करोड़ रुपये में है. और जहां उम्‍मीदवारों की औसत संपत्ति 2 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है, वहीं कुछ प्रत्‍याशियों ने चुनावी हलफनामे में व्‍यक्तिगत संपत्ति चंद हजार रुपये में घोषित करी है ।

शून्‍य संपत्ति वाली दोनों प्रत्‍याशी एक ही जिले से उतरीं
एमसीडी चुनाव 2022 में ऐसी दो उम्‍मीदवार भी अपनी किस्‍मत आजमा रही हैं, जिनकी कुल संपत्ति शून्‍य रुपया है और दक्षिण-पश्चिमी जिले के वार्ड 123 काकरोला की प्रत्‍याशी रीता इनमें से एक हैं और निर्दलीय प्रत्‍याशी रीता ने चुनावी हलफनामा में अपनी कुल संपत्ति शून्‍य दिखाया है । वहीं, इसी जिले के वार्ड 130 द्वारका-सी की निर्दलीय उम्‍मीदवार बीना देवी के पास भी संपत्ति के नाम पर एक रुपया भी नहीं है और पुरुष प्रत्‍याशियों में सबसे कम संपत्ति कांग्रेस उम्‍मीदवार पंकज प्रह्लाल राणा ने दिखाई है और चुनावी हलफनामे के मुताबिक, दिल्‍ली सेंट्रल जिले के वार्ड 70 शास्‍त्री नगर के प्रत्‍याशी राणा के पास कुल 2,517 रुपये की संपत्ति है् यही नहीं, उनके उपर पर 3,07,000 रुपये का कर्ज भी है ।

8वीं पास राम देव के पास 66 करोड़ से ज्‍यादा की संपत्ति
दिल्‍ली नगर निगम चुनाव 2022 में उतरे सबसे धनाढ्य प्रत्‍याशियों की बात करी जाए तो दिल्‍ली सेंट्रल की 79 बल्‍लीमारान सीट से किस्‍मत आजमा रहे बीजेपी उम्‍मीदवार राम देव शर्मा का नाम सबसे ऊपर आता है और चुनावी हलफनामा के मुताबिक, उनके पास कुल 66.90 करोड़ रुपये की संपत्ति है । और इसमें 55 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की अचल संपत्ति है और इनके पास 26 घर, 4 कमर्शियल प्रॉपर्टी हैं. महज 8वीं पास राम देव शर्मा ने वित्‍त वर्ष 2020-21 में 55 लाख रुपये से ज्‍यादा का आयकर रिटर्न दाखिल करा था वहीं, साउथ दिल्‍ली की 149 मालवीय नगर सीट से किस्‍मत आजमा रहीं होम्‍योपैथिक डॉक्‍टर नंदिनी शर्मा के पास कुल 49.84 करोड़ रुपये की संपत्ति है ।

यह भी पढ़ें : संसद के शीतकालीन सत्र का पहला दिन आज, मीडिया से रूबरू हो सकते हैं PM मोदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *