लीवर की बीमारी होगी गायब,पपीता लहसुन के फायदे जान रह जाएंगे हैरान

News jungal desk : लिवर की कमजोरी कई गंभीर बीमारियों को दावत देती है। खासतौर पर गर्मी के दिनों में खानपान और सुस्त लाइफस्टाइल के चलते लिवर पर गंभीर असर देखने को मिलता है। धूम्रपान और शराब का सेवन भी लिवर पर बुरा असर डालती है।स्वस्थ लिवर, स्वस्थ शरीर और निरोगी काया देने वाला होता है। आखिर आप लिवर की समस्याओं से कैसे निजात पा सकते हैं।

पपीते का सेवन लिवर को तंदुरुस्त रखने में बड़ा सहायक होता है। पपीते Papayas में प्रचुर मात्रा में फाइबर,कैरोटीन और मल्टीविटामिन्स पाए जाते हैं। विटामिन सी, ई और ए (Vitamin C, E and A) लिवर के लिए सर्वाधिक फायदेमंद न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) होते हैं. ये लिवर को स्वस्थ्य रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

लहसुन का सेवन लिवर को स्वस्थ रखने में रखता है। अगर आपको लिवर को तंदुरुस्त रखना है तो खाने में पर्याप्त मात्रा में लहसुन का उपयोग करें। लहसुन लिवर को स्वस्थ बनाने के साथ ही अन्य कई बीमारियों से भी लड़ने की क्षमता होती है। लहसुन के बहु लाभकारी गुण आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में सहायक होते हैं।

ग्रीन टी का सेवन लिवर के लिए सर्वोत्तम उपाय है। ग्रीन टी ना केवल शरीर को एनर्जेटिक रखने में सहायक होता है वरन हेल्दी लिवर (Healthy Liver) के लिए भी रामबाण पेय पदार्थ है। ग्रीन टी को चाय के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन टी (Green Tea) लिवर की आयु बढ़ाता है साथ ही हष्ट-पुष्ट शरीर प्रदाता होता है।

यह भी पढ़े : स्वामी प्रसाद के विवादित बयान पर राजभर का रिएक्शन, बोले-अखिलेश मोदी जी का सहयोग कर रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *