दिल्ली-NCR में आज भी हल्के कोहरे का असर ,चक्रवात ‘मिधिली’ से इन 7 राज्यों में भारी बारिश के आसार

 दिल्ली-NCR में आज भी हल्के कोहरे का असर देखने को मिल सकता है. आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान मिधिली इस वक्त बांग्लादेश के तट के करीब है. इसके असर से पूर्वोत्तर से लेकर अंडमान-निकोबार तक भारी बारिश और तेज हवाओं के चलने की उम्मीद है. आईएमडी ने उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के आसपास 50-60 किमी. प्रति घंटे से लेकर 70 किमी. प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना जताई है.

News jungal desk:दिल्ली-NCR में आज भी हल्के कोहरे (Shallow Fog) का असर देखने को मिल सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान (Minimum temperature) 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान (maximum temperature) 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान मिधिली (Midhili) इस वक्त बांग्लादेश के तट के करीब पहुंच चुका है. यह आज कभी भी तट को पार करने वाला है. इसके असर से पूर्वोत्तर से लेकर अंडमान-निकोबार तक भारी बारिश (Heavy rainfall) और तेज हवाओं के चलने की उम्मीद है.

आईएमडी के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘मिधिली’ के असर से आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं 18 नवंबर को त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और दक्षिण असम में 30-40 किमी. प्रति घंटे से लेकर 50 किमी. प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है.

आईएमडी के मुताबिक पूर्वोत्तर और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के आसपास 50-60 किमी. प्रति घंटे से लेकर 70 किमी. प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है. उत्तर और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ उत्तरी ओडिशा तट के ऊपर 40-45 किमी. प्रति घंटे से लेकर 55 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार तक हवा चल सकती है. मछुआरों को इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

आईएमडी के मुताबिक देश के कई हिस्सों में तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिली है. पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग जगहों पर न्यूनतम तामपान सामान्य से नीचे (-1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया है. जबकि देश के बाकी हिस्सों में यह सामान्य के करीब है. देश के मैदानी इलाकों में पूर्वी राजस्थान के सीकर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Read also: सर्दियों में इन पत्ते वाली सब्जियों को हर रोज जरुर खाए , बीमारियों होंगी दूर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *