यूपी के औरैया जिले में मंकीपॉक्स का मिला संदिग्ध मरीज

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर: यूपी के औरैया जिले में मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज मिलने से प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. पिछले 1 सप्ताह से बीमार चल महिला जब रविवार को एक पूर्व  चिकित्सा अधिकारी को दिखाने पहुंची तो डॉक्टर ने मरीज में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण दिखने पर इसकी जानकारी सीएमओ को देते हुए उसे सीएचसी भेज दिया. जिला अस्पताल से आई टीम ने महिला का सैंपल लिया. सैंपल जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा जा भेजा गया है. फिलहाल महिला को एहतियातन और बचाव के निर्देश के साथ घर भेज दिया गया है.

पूरा मामला यूपी के औरैया जनपद के बिधूना तहसील क्षेत्र के  मोहल्ला जवाहर नगर का है, जहां की निवासी एक महिला को लगभग 1 सप्ताह से बुखार आ रहा था. महिला प्राइवेट डॉक्टर से उपचार करा रही थी. आराम न मिलने पर उसने कई चिकित्सकों को दिखाया। फिर भी आराम न मिलने पर वह रविवार को बाईपास रोड स्थित एक पूर्व चिकित्सा अधिकारी से दवा लेने गई, जहां पर पूर्व चिकित्सा अधिकारी ने महिला के शरीर पर छोटे-छोटे धब्बे देखे. महिला ने हाथ और पैर के तलवों में तेज दर्द बताया. जिस पर पूर्व चिकित्सा अधिकारी ने महिला में संभावित मंकीपॉक्स के लक्षण मानते हुए इस बात की जानकारी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन वालों को फोन पर दी. ऐतिहातीयन महिला को सैंपल लेकर जांच कराने की बात कही. साथ ही महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना पर भेज दिया.

WHO और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर
जानकारी मिलते ही वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन और जिले का स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो उठा. सीएमओ डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने महिला का सैंपल लेने के लिए जिला अस्पताल से डॉक्टर सरफराज को बिधूना भेजा जिन्होंने मृदुल अस्पताल पहुंचकर डॉक्टर संकल्प दुबे और एलटी अंकिता त्रिपाठी के सहयोग से महिला के शरीर के धब्बों आदि का सैंपल लिया. सैंपल को जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा गया है. इस संबंध में अधीक्षक डॉ सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि महिला में संभावित मंकीपॉक्स के लक्षण को देखते हुए उसका सैंपल लिया गया है. जिसे जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा गया. अभी महिला को बचाव के निर्देश के साथ उसके घर वापस भेज दिया गया है.

यह भी पढ़े – शिवसेना को पहुंचा रहे नुकसान उद्धव ठाकरे के आसपास के कुछ नेता

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *