हिमाचल में बर्फबारी से लेह मनाली हाईवे हुआ बंद 0.5 डिग्री पहुंचा केलांग में पारा

हिमाचल में अगले तीन दिन तक नीचले इलाकों में मौसम साफ रहेगा. 9 और दस नवंबर को यहां बारिश हो सकती है. इसके अलावा, मीडिल हिल्स में 9 औऱ दस नवंबर को बारिश के आसार हैं. सूबे के पहाड़ी इलाकों में अगले पांच दिन तक बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया गया है ।

न्यूज जंगल वेदर डेस्क :- हिमाचल प्रदेश में मौसम बदला और यहां पर कई इलाकों में बारिश हुई है, वहीं, कुछ जगहोपर बर्फबारी भी देखने को मिली है. बर्फबारी के चलते लेह मनाली हाईवे फिलहाल बंद है. यहां पर केलांग से आगे दारचा तक ही वाहनों को जाने दिया जा रहा है लाहौल स्पीति के अलावा, रोहतांग दर्रा के साथ शिंकुला, कुंजम दर्रा सहित ऊंची चोटियों सहित बर्फबारी हुई है और रविवार को दिन भर रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही है मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक प्रदेश में मिला जुला मौसम रहने का अनुमान लगाया है इस दौरान कुछ इलाकों में बारिश होगी तो कहीं धूप खिलेगी ।

मौसम खराब होने के कारण लाहौल-स्पीति प्रशासन ने लोगों और सैलानियों की सुरक्षा को देखते हुए मनाली-लेह मार्ग पर दारचा से सरचू और दारचा से शिंकुला पर सभी वाहनों की आवाजाही अगले आदेशों तक बंद कर दिया है और मौसम खुलने के बाद सीमा सड़क संगठन हाईवे से बर्फ हटाएगा और नवंबर माह शुरू होते ही सर्दी की दस्तक से लाहौल के साथ मनाली में भी कड़ाके की ठंड महसूस करी जा रही है केलांग में पारा जीरो डिग्री के करीब पहुंच गया है और रविवार को केलांग में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री दर्ज किया गया था वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान सिरमौर के पांवटा साहिब में 31 डिग्री दर्ज हुआ है अहम बात है कि बीते चौबीस घंटे में चंबा के डलहौजी, सलूणी सहित कुछ इलाकों में बारिश हुई है साथ ही लाहौल के गोंधला में 3 सेंटीमीटर बर्फ गिरी है ।

रोहतांग में बर्फ के बीच सैलानियों की मस्ती
रोहतांग दर्रा में ताजा हिमपात के बाद निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है और रविवार को रोहतांग दर्रा में सुबह से बर्फबारी का दौर जारी रहा है हालांकि, रोहतांग के लिए यातायात बहाल रहा. बड़ी संख्या में पर्यटक बर्फ का दीदार करने के लिए पहुंचे और बर्फ के फाहों में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी किया था

कैसा रहेगा आने वाला मौसम
हिमाचल में अगले 3 दिन तक नीचले इलाकों में मौसम साफ रहेगा नौ और दस नवंबर को यहां बारिश हो सकती है. इसके अलावा, मीडिल हिल्स में 9 औऱ दस नवंबर को बारिश के आसार हैं. सूबे के पहाड़ी इलाकों में अगले पांच दिन तक बारिश और बर्फबारी का अनुमान लताया गया है ।

यह भी पढ़ें:- EWS कोटा संविधान के खिलाफ नहीं, SC ने कहा जारी रहेगा 10 फीसदी आरक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *