जानिए कैसी रही PM Modi से स्वीडन की प्रधानमंत्री Magdalena Andersson की मुलाकात

मैग्डालेना एंडरसन ने कहा कि रूस और यूक्रेन (Russia Ukrain Crisis) संकट को लेकर भी बातचीत हुई है. इसके साथ ही रिश्तों को मजबूत करने पर भी दोनों देश आगे बढ़ रहे हैं.

 न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डालेना एंडरसन (Swedish PM Magdalena Andersson) की प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ मुलाकात के बाद उन्होंने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात बहुत अच्छी रही, हमने कई मुद्दों पर बात की है. स्वीडन की कई कम्पनियां इस वक्त भारत में काम कर रही हैं. हमारी बातचीत इस दिशा में हुई है कि किस तरह से दोनों देश (India and Sweden) आपसी साझेदारी को बढ़ा सकते हैं.

मैग्डालेना एंडरसन (Magdalena Andersson) ने यह भी बताया कि स्वीडन में हम नाटो की सदस्यता पर संसद में चर्चा कर रहे हैं. स्वीडन रूस का पड़ोसी है और हमारी चिंताएं उसके साथ हैं. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन से द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के तरीकों और संयुक्त कार्य योजना में प्रगति पर बातचीत की. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘स्वीडन के साथ मजबूत संबंध. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने भारत-स्वीडन दोस्ती को और अधिक विविधतापूर्ण बनाने को लेकर व्यापक बातचीत की.’

दोनों नेताओं के बीच पहली मीटिंग

तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के दूसरे चरण में बर्लिन से मंगलवार को यहां पहुंचे पीएम मोदी ने डेनमार्क की राजधानी में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन से इतर एंडरसन से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘नवाचार, प्रौद्योगिकी और निवेश पर स्थापित एक साझेदारी. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीडिश प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. संयुक्त कार्य योजना की प्रगति की समीक्षा की.’

इस मुद्दे पर भी हुई बात

प्रधानमंत्री मोदी की 2018 की स्वीडन यात्रा के दौरान, दोनों पक्षों ने रक्षा, व्यापार और निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, स्मार्ट शहरों, महिलाओं के कौशल विकास, अंतरिक्ष और विज्ञान में व्यापक पहलों को आगे बढ़ाने के लिए एक व्यापक संयुक्त कार्य योजना को अपनाया था. विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर भी चर्चा हुई.’ मंत्रालय ने कहा, ‘आज की बैठक में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय साझेदारी में हुई प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने लीड आईटी (लीडरशिप ग्रुप ऑन इंडस्ट्री ट्रांजिशन) पहल की प्रगति पर भी संतोष व्यक्त किया।

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी पर अखिलेश यादव का हमला, बोले – ‘जब हैं भूखे पेट…तो क्या करेगा नेट…’ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *