air taxi service in hindi

Air Taxi: सिर्फ 7 मिनट में पहुँचेंगे हवा में उड़ते हुए कनॉट प्लेस से गुरुग्राम !

Air Taxi: भारत की अग्रणी विमान सेवा कंपनी की एक मूल कंपनी, इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड (indigo) ने अमेरिका में स्थित आर्चर एविएशन के साथ मिलकर भारत में एक ऑल-इलेक्ट्रिक हवाई टैक्सी सर्विस (Air Taxi Service) शुरू करने के लिए अपना सहयोग प्रदान किया है।

दिल्ली से गुरुग्राम सिर्फ 7 मिनट में

भारत की अग्रणी विमान सेवा कंपनी की मूल कंपनी, इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड (इंडिगो) ने अमेरिका स्थित आर्चर एविएशन (Archer aviation) के साथ मिलकर भारत में एक ऑल-इलेक्ट्रिक हवाई टैक्सी सर्विस शुरू करने के लिए सहयोग किया है। यह जॉइन्ट वेंचर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच आने-जाने वाले लोगों को कुशल, पर्यावरण के अनुकूल हवाई यात्रा समाधान प्रदान करके शहरी परिवहन में क्रांति लाने का लक्ष्य रखता है।

कब शुरू होगी इलेक्ट्रिक हवाई (Electric air taxi service) टैक्सी सर्विस

electric air taxi

इस महत्वाकांक्षी हवाई टैक्सी सर्विस (Electric air taxi service in india) का प्रारम्भ 2026 तक नई दिल्ली एवं गुरुग्राम के बीच हो पाएगा। यात्री राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में कनॉट प्लेस से सिर्फ सात मिनट में गुरुग्राम पहुँचने की उम्मीद कर सकते हैं। जो यात्रा के समय को काफी कम कर देगा और इन दो व्यस्त शहरों के बीच संपर्क को बढ़ाएगा।

कितना होगा दिल्ली – गुरुग्राम हवाई टैक्सी किराया

air taxi service in india in hindi

कनॉट प्लेस से लेकर गुरुग्राम तक का पाँच सीटर इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (eVTOL aircraft) विमान में सात मिनट की उड़ान की (Electric air taxi service price in hindi) लागत 2,000 रुपये से 3,000 रुपये के बीच होने का अनुमान है।

आर्चर एविएशन के संस्थापक और सीईओ, एडम गोल्डस्टीन ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि अमेरिकी नियामक, फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के साथ चर्चा चल रही है, उनके विमानों के लिए प्रमाणन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है।

air taxi service cost

कंपनी को अगले साल प्रमाणन मिलने की उम्मीद है, जिसके बाद वे भारत में डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के साथ प्रमाणन प्रक्रिया शुरू करेंगे।

eVTOL विमान मिडनाइट विमान के नाम से जाना जाता है, इसमें कम नॉइज लेवल और बढ़े हुए सुरक्षा उपायों के साथ प्रभावशाली फीचर्स भी हैं। एक पायलट के अलावा इसमें और चार यात्री भी बैठ सकते हैं। यह विमान एक आरामदायक और कुशल यात्रा का एक्सपीरियंस प्रदान करता है। हर विमान छह बैटरी पैक से लैस होगा। जो 30-40 मिनट में चार्ज हो जाता है।  

देश से जुड़ी ऐसी ही और ख़बरों को जानने के लिए जुड़े रहिये न्यूज़ जंगल के साथ |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *