World Most Happiest Man: मिलिए उस शख्स से जिन्हें दुनिया का सबसे खुश इंसान माना जाता है ! जानिए कैसे रहते हैं खुश !

Planets happiest human

मैथ्यू खुश रहने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं। जो उन्हें खुश रखने में मदद करती हैं। मैथ्यू रिकार्ड का जन्म फ्रांस में हुआ था। उनके खुशी के राज जानने के लिए 12 साल लंबा रिसर्च (World Most Happiest Man) किया गया है। जिसके बाद उनके खुश रहने की वजह सामने आई है।

The Buddhist monk

  तनाव, चिंता और निराशा मानव जीवन का हिस्सा बन गए हैं । ऐसे में लोगों का दुखी होना आम बात है , लेकिन मैथ्यू रिकार्ड (World Most Happiest Man) नाम के शख्स ने दुख पर काबू पाकर खुश रहना सीख लिया है । दुनिया का सबसे खुश आदमी कौन है ? अगर आप इसे गूगल करेंगे तो मैथ्यू रिकार्ड का नाम आएगा ।

मैथ्यू के ऊपर हुई है 12 साल लंबी रिसर्च (the story of matthew ricard)

Matthieu Richard research

डेविडसन ने रिकार्ड के सिर को 256 सेंसर से जोड़ा और पाया कि जब रिकार्ड करुणा पर ध्यान कर रहे थे, तो उनका दिमाग असामान्य रूप से हल्का था। डेविडसन ने कहा, ” स्कैन से पता चला कि ध्यान करते समय, रिकार्ड का मस्तिष्क गामा तरंगों पैदा करता है- जो चेतना, ध्यान, सीखने और स्मृति से जुड़ा हुआ है। यदि आप खुश रहना चाहते हैं , तो रिकॉर्ड सुझाव देते हैं कि आपको दयालु होने का प्रयास करना चाहिए , जो न केवल आपको बेहतर महसूस कराएगा बल्कि आपके जैसे अन्य लोगों को भी बेहतर महसूस कराएगा ।

मैथ्यू रिकार्ड (life introduction of matthew ricard)

मैथ्यू रिकार्ड का जन्म 1946 में फ्रांस में हुआ था । मॉलिक्यूलर जेनेटिक्स में पीएचडी पूरी करने के बाद , उन्होंने अपने सफल वैज्ञानिक करियर को छोड़कर हिमालय में आध्यात्मिक अन्वेषण शुरू करने का फैसला किया । वे पिछली बार 1991 में दुखी हुए थे। तब से लेकर आज तक वे दुखी नहीं हुए हैं। यूनाइटेड नेशंस ने भी 2016 की अपनी हैप्पीनेस रिपोर्ट में उन्हें दुनिया का सबसे खुश शख्स घोषित किया था। अब खुशी उनकी जिंदगी का केवल हिस्सा भर नहीं, बल्कि आदत बन चुकी है।

Secrets of kindness from Matthieu Ricard

मैथ्यू रिकार्ड की खुशी की खोज ने उन्हें कुछ सबसे प्रतिष्ठित बौद्ध गुरुओं के अधीन अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया , जिनमें उनके आध्यात्मिक शिक्षक, दिल्गो खेंत्से रिनपोछे भी शामिल थे । रिकार्ड ने कई किताबें लिखी हैं, जिनमें सबसे ज्यादा बिकने वाली “हैप्पीनेस: ए गाइड टू डेवलपिंग लाइफ्स मोस्ट इम्पोर्टेन्ट स्किल” शामिल है, जिसका 20 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

अपने प्रभावशाली भाषणों और लेखों के अलावा , रिकॉर्ड ने खुद को विभिन्न मानवीय अभियानों के लिए समर्पित कर दिया है । वे करुणा-शेचेन नामक एक गैर-लाभकारी संगठन के संस्थापक हैं , जो हिमालय क्षेत्र में हाशिये पर रहने वाले समुदायों को स्वास्थ्य देखभाल , शिक्षा और सामाजिक सेवाएं प्रदान करने पर केंद्रित है । इस संगठन के माध्यम से, रिकार्ड ने अनगिनत व्यक्तियों के जीवन को छुआ है, उन्हें बेहतर भविष्य का अवसर प्रदान किया है।

प्रसन्नता एक कौशल है: मैथ्यू रिकार्ड (Matthieu Ricard: Happiness Is A Skill)

Matthieu Ricard The habits of happiness

दुनिया के सबसे खुश व्यक्ति के खिताब के बावजूद, मैथ्यू रिकार्ड विनम्र और जमीन से जुड़े हुए हैं। वे हमें याद दिलाते हैं कि प्रसन्नता एक कौशल है जिसे हमारे चित्त को प्रशिक्षित करके और अपने लिए और दूसरों के लिए करुणा विकसित करके विकसित किया जा सकता है। आनंद फैलाने के लिए रिकार्ड की अटूट प्रतिबद्धता जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए प्रेरणा का काम करती है, हमें याद दिलाती है कि खुशी हमारी पहुंच के भीतर है।

ऐसी और रोचक जानकारी के लिए जुड़े रहें News Jungal से |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *