Car radiator : Car Radiator क्या होता है, बहुत जरूरी है इसकी देखरेख; नहीं तो इंजन में हो जाएगी बड़ी दिक्कत

Maintenance tips of assessories

कार के कई उपकरणों पर अधिक ध्यान देना होता है। इनमें से एक उपकरण है कार रेडिएटर (Car radiator) | इस उपकरण को सही रखने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद कार की कैपेसिटी पर कोई बुरा असर नहीं होगा। आइये जानते है इसकी पूरी जानकारी।

कार चलाने वाले कार का बहुत ख्याल रखते हैं। बेहतर कंडीशन में कार को रखने के लिए ये जरूरी भी होता है। कार के कई उपकरण (car accessories ) बेहद नाजुक होते हैं, जिनका ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है, ऐसा न करने पर वह उपकरण खराब हो जाते हैं। ऐसा ही उपकरण है, जिसका नाम है कार रेडिएटर (Car Radiator)

car accessories

कार के इस यंत्र के बारे में अक्सर लोगों को कम जानकारी होती है। ऐसे में नीचे कार रेडिएटर के बारे में कुछ उपयोगी जानकारी दी गयी हैं, जिनका आपको ध्यान रखना है। 

क्या होता है कार रेडिएटर (What is a radiator in a car) ?

the heart of a vehicles

कार रेडिएटर सही तरीके से गाड़ी को चलाने में अहम भूमिका निभाता है। आसान भाषा में कहे तो ये कार के इंजन को ठंडा रखने का काम करता है। इसका मुख्य काम इंजन को कूलिंग देना होता है। जब भी कार में पेट्रोल डाला जाता है तो इससे एक ऊर्जा निकलती है, ये ऊर्जा इंजन को बहुत गर्म कर देती है, ऐसे में इंजन को रेडिएटर कूलिंग देने का महत्वपूर्ण कार्य करता है।

क्या करता है कार रेडिएटर (What does a car radiator do) ?

car  function

 रेडिएटर का मूल कार्य (radiator in car function) यह सुनिश्चित करना है कि इंजन ज्यादा गरम न होने पाए। यहीं पर रेडिएटर काम आता है। यह सुनिश्चित करता है कि इंजन से गर्मी का संचार हो। Car Radiator पंखा, थर्मोस्टैट और होज के साथ मिलकर काम करता है जो कुलेंट को प्रसारित करने के लिए जिम्मेदार है।

रेडिएटर लीकेज (car radiator leak)

car leak symptoms

अक्सर कार रेडिएटर में देखा गया है कि उसमें किसी तरह की लीकेज (Radiator in car leaking) की परेशानी हो जाती है। कार के पुराने हो जाने पर कई बार रेडिएटर में क्रेक, सील का टूटना और कोई कट हो सकता है। ऐसे में इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए रेडिएटर को बदल देना चाहिए। 

जंग लगा हुआ कूलेंट

car cooling me jung

अक्सर देखा गया है कि समय के साथ कार रेडिएटर में जंग लग जाती है। हालांकि जंग इसकी क्षमता पर असर नहीं डालता है, मगर इसके कूलिंग (car radiator coolant )सिस्टम पर बुरा प्रभाव जरूर डालता है। इतना ही नहीं, जंग लगने पर वाटर पंप के प्रदर्शन पर भी काफी खराब असर पड़ता है। इससे इंजन की क्षमता पर भी बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है। 

होस की समस्या (Hose Problems)

 hoses problem

कार के रेडिएटर में कई बार होस की परेशानी आ जाती है। होस दो तरह के होते हैं, ऊपर वाला होस रेडिएटर के ऊपरी हिस्से से जुड़ा होता है। वहीं, नीचे वाला होस रेडिएटर(Radiator hoses )के नीचे वाले भाग से जुड़ा होता है। यह रबर और सिंथेटिक का बना होता है। ऐसे में कई बार इसमें क्रैक आ जाता है, इससे कूलिंग में लीकेज हो जाती है। इससे इंजन की सही से कूलिंग नहीं हो पाती है।

कार से जुड़ी ऐसी और जानकारी के लिए News Jungal से जुड़े रहें


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *