5 Symptoms Of Computer Viruses: सावधान ! कहीं आपका कंप्यूटर भी वायरस का शिकार तो नहीं

कैसे+पता+करे+कंप्यूटर+या+लैपटॉप+मैं+कोई+वायरस+है+कि+नहीं
how to know about virus in computer

Tech Hacks And Tricks: अगर आपके कंप्यूटर में पड़ा एंटीवॉयरस (Antivirus) आपको खतरनाक मॉलवेयर (Malware) के बारे में अलर्ट नहीं भेजता तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। जब भी आप कंप्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और वो इंस्टॉल ना हो तो हो सकता है आपके कंप्यूटर में वायरस आ चुका है। तो आज बात करते हैं ऐसे ही 5 संकेतो (5 symptoms of computer viruses) की जिससे आप अपनें कंप्यूटर में वायरस का पता लगा सकते हैं |

सुपरफास्ट इंटरनेट के इस दौर पर किसी के भी कंप्यूटर या फोन में आसानी से वायरस डाला जा सकता है। बहुत लोग पहले अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस रखा करते थे | लेकिन अब विंडोज डिफेंडर के आ जाने के बाद अधिकतर लोगों ने एंटीवायरस से तौबा कर लिया है। अब वायरस इतने स्मार्ट हो गए हैं कि कंप्यूटर में होते हुए भी उन्हें पहचान पाना किसी के लिए भी एक बड़ा मुश्किल काम हो गया है।

कैसे पता करें कि आपके कंप्यूटर में वायरस है(How To Know If Your Computer Has Virus)??

हम आपको आज कुछ ऐसे संकेतो (5 symptoms of computer viruses) के बारे में बताएंगे जिसकी सहायता से आप पता लगा सकते हैं कि आपका कंप्यूटर वायरस का शिकार तो नहीं |

1. अगर आपके कंप्यूटर में कोई एकाउंट अपने मन से साइन आउट हो रहा हो या फिर बार बार कंप्यूटर क्रेश करता हो तो तुरंत किसी अच्छे एंटी वॉयरस से उसे स्कैन कराएं या फिर खुद करें।

2. अगर आपके कंप्यूटर में एंटीवॉयरस पड़ा है जो खतरनाक मॉलवेयर के बारे में आपको अलर्ट नहीं भेजता है तो इसे सही करने के कई और तरीके है जैसे, कंप्यूटर में आप जब भी कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और वो इंस्टॉल ना हो तो हो सकता है आपके कंप्यूटर में वायरस आ चुका है।

3. जब आप कंप्यूटर में काम कर रहे हो और उसकी स्पीड धीमी हो जाए तो समझिये वॉयरस या मॉलवेयर आ चुके हैं।

4. यदि आपके कंप्यूटर में अपने आप ही कोई मैसेज आने लगे और वह आपके बंद करने पर भी न हटें तो शायद आपके कंप्यूटर में मॉलवेयर या वॉयरस है।

5. आपके कंप्यूटर में अगर सेव फाइलों का साइज अपने मन से बदल रहा है, तो समझ जाइये की आपके कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में कोई समस्या आ रही है।

ये भी पढ़े: Tech Tips: लैपटॉप की बैटरी लाइफ को चाहते हैं बढ़ाना तो करें इन गलतियों सें तौबा..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *