Tech Tips: लैपटॉप की बैटरी लाइफ को चाहते हैं बढ़ाना तो करें इन गलतियों सें तौबा..

Tips for Laptop Battery Life in hindi

Tech Tips: आज ज्यादातर लैपटॉप लिथियम आयन बैटरी के साथ आते हैं। ऐसे लैपटॉप की बैटरी लाइफ शुरुआत में तो अच्छी होती है लेकिन बाद में परेशानी शुरू हो जाती हैं। यदि आप भी अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैं | हम आज आपको उन टेक टिप्स (Tech Tips) के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनें लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकतें हैं |

tech tips and tricks in hindi

Tips for Laptop Healthy Battery:

1. रातभर लैपटॉप को चार्ज ना करें

आमतौर पर लोग आराम से दिन में काम करते हैं और रातभर लैपटॉप को चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपको अपनी आदत सुधारनी होगी। यह आदत आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ को कम या पूरी तरह से खत्म कर देगी |

2. लैपटॉप के चार्जिंग की जगह

किसी ऐसी जगह पर लैपटॉप को चार्ज ना करें जो बन्द हो। खुली जगह पर ही हमेशा लैपटॉप को चार्ज करना चाहियें | किसी गर्म जगह पर लैपटॉप को चार्ज न करें।

3. बैटरी को फुल चार्ज ना करें

अपने लैपटॉप की बैटरी को 20-80 फीसदी तक ही चार्ज करें। हमेशा ध्यान रखें कि बैटरी 20 फीसदी से कम ना होने पायें और 80 फीसदी से ज्यादा भी ना हो। लैपटॉप की बैटरी को 100 फीसदी चार्ज करने से बचें। कई लोग ऐसे भी होते हैं तो बैटरी फुल होने के बाद भी चार्जिंग में लगाए रखते हैं। यह आदत ठीक नहीं है।

4. चार्जर का चुनाव

किसी भी चार्जर से लैपटॉप को चार्ज ना करें। संभव हो तो ऑरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें या फिर उसी चार्जर का चुनाव करें जो आपके लैपटॉप के लायक हो यानी जितने वॉट का चार्जर आपका लैपटॉप सपोर्ट करता है उतने ही वॉट का दूसरा चार्जर इस्तेमाल करें।

5. चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल ना करें

कई लोग अपने लैपटॉप को चार्जिंग के दौरान भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह एक बढ़िया प्रैक्टिस नहीं है। इससे बैटरी लाइफ खराब होती है। लैपटॉप के चार्ज होने के बाद ही इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा।

ये भी पढ़े: IPhone के साथ सैटेलाइट को कनेक्ट कैसे करें ??

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *