गर्मियों में लौंग खाने के फायदे और नुकसान,जानना जरूरी है..

News Jungal Desk : अपने आहार और जीवन शैली की योजना गर्मियों की दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह हर घरों के किचन में आसानी से मिल जाती है ।स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए काफी फायदेमंद होती है,लेकिन अगर आप इसका सही तरीके से सेवन करें तो यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। यह न केवल भोजन के स्वाद में सुधार करता है बल्कि इसकी पोषण सामग्री को भी बढ़ाता है। लौंग में आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन जैसे विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की उपस्थिति कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है.

गर्मियों में लौंग का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ: 

त्वचा को ठीक करता है
गर्मी आपकी त्वचा पर कठोर हो सकती है, जिससे सनबर्न जैसी त्वचा की विभिन्न समस्याएं हो जाती हैं। लौंग को अपने आहार में शामिल करना गर्मी के कारण होने वाली त्वचा की स्थिति का इलाज करने का एक अच्छा तरीका है। इसके अलावा, यह एंटी-एजिंग गुणों वाला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कठोर भारतीय गर्मियों के तीव्र धूप के संपर्क में आने वाली त्वचा की उम्र बढ़ने को कम कर सकता है. हालांकि, यदि आप लौंग के तेल या क्रीम का उपयोग करते हैं, तो इसका उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट कर लें ।

मुंह के छालों के इलाज में मदद
गर्मियों में अक्सर लोगों को मुंह में छाले हो जाते हैं. आप लौंग की मदद से इस स्थिति का इलाज कर सकते हैं. प्रभावित जगह पर लौंग का तेल मलने या लौंग चबाने से दर्द और सूजन कम हो सकती है. आप इसे अपने भोजन, चाय या मिठाई में शामिल कर सकते हैं.

पाचन में सुधार
जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, व्यक्ति का पाचन सुस्त हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आपको रोज सुबह खाली पेट लौंग का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में हेल्प करता है. इसके अलावा, भोजन के बाद लौंग चबाने से एसिडिटी और सीने में जलन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज करने में मदद मिल सकती है।

मच्छर विकर्षक के रूप में कार्य करता है
गर्मियां कष्टप्रद हो सकती हैं क्योंकि आप बार-बार कीड़ों के काटने को देखते हैं. कीड़ों के काटने से बचने का एक तरीका है अपने शरीर के खुले हुए हिस्सों पर लौंग का तेल लगाना. लौंग में पाए जाने वाले रासायनिक यौगिक यूजेनॉल में एंटीसेप्टिक और एनेस्थेटिक गुण होते हैं.

यह भी पढे : गर्मियों में हो सकती हैं पैरों में सनबर्न की समस्याएं,जानें बचने के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *