गर्मियों में हो सकती हैं पैरों में सनबर्न की समस्याएं,जानें बचने के उपाय

0

News Jungal Desk : गर्मियों के महीनों के दौरान, आपका पूरा शरीर कई स्वास्थ्य समस्याओं से परेशान होता है. पाचन से जुड़ी समस्या, शरीर में भारीपन, सिरदर्द कई समस्याएं गर्मियों में आम है। इन्हीं समस्याओं में से एक पैर की दिक्कतें भी जो कि गर्मियों मेंआपके पैर में विकसित हो जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्मियों में जब लोग बाहर निकलते हैं तो लोगों के शरीर का अधिकांश हिस्सा धूप के संपर्क में आ जाता है। तापमान में वृद्धि के कारण शरीर के अधिकांश हिस्सों पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है। गर्मियों में पांच पैरों की सबसे आम समस्याएं हैं जिसके होने की संभावना ज्यादा रहती है। तो आइए जानते हैं गर्मियों में होने वाली पैरों की समस्याओं के बारे में ।

गर्मियों में होने वाली पैरों की समस्याएं:-

पैरों में छाले
पैर के छाले सबसे आम पैर की समस्याओं में से एक हैं जो आप गर्मी के महीनों में हो जाते हैं। इस दौरान ज्यादा पसीना आने की वजह से ऐसा होता है. पैरों में फफोले होने का एक और कारण खराब फिटिंग वाले जूते पहनना है, क्योंकि चलने पर ये आपकी त्वचा पर घिसते हैं. मोजे के जूते पहनना कुछ अन्य कारण हैं जिनसे आपको गर्मी के मौसम में छाले हो सकते हैं।

फफोले से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके जूते फिट हों। टहलते या जॉगिंग करते समय अपने पैरों पर दबाव कम करने के लिए, उत्कृष्ट आर्च सपोर्ट और कुशनिंग वाले जूते पहने । अपने पैरों को सूखा रखने और घर्षण को कम करने के लिए नमी सोखने वाले मोजे पहनें ।

सनबर्न फीट
अधिकांश लोग यह समझते हैं कि अपनी त्वचा को धूप से बचाना कितना महत्वपूर्ण है, लेकिन कई लोग अपने पैरों के मामले में लापरवाही बरतते हैं। क्योंकि, आपके पैर लगातार धरती और आपके जूतों के संपर्क में रहते हैं, आपके पैरों में सनबर्न हो जाता है जिससे बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पैरों पर सनबर्न को रोकने के लिए जूते या जूते पहनने से पहले अपने पैरों पर सनस्क्रीन क्रीम लगाएं. ऐसे सैंडल या फ्लिप-फ्लॉप पहनने से बचें जो ढके हुए तलवों वाले जूते पहनकर आपके पैरों को गर्मी के संपर्क में लाते हैं। सनबर्न वाले क्षेत्र पर एलोवेरा या मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाएं।

यह भी पढे : अलर्ट: आपकी ये 4 आदतें आपके हार्ट को पहुंचा रही हैं नुकसान

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *