बर्गर चिप्स और नूडल्स  कैसे पहुंचा रहे बच्चों की सेहत मे नुकसान जानिए

0

न्युज जंगल डेस्क कानपुर : आजकल बच्चों को खाने में सबसे ज्यादा जंक फूड  ही पसंद है. उनकी हर रोज की जंक फूड खाने की आदत हेल्थ को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है. वैसे बच्चों में जंक फूड खाने की आदत से लगभग हर पैरेंट्स परेशान हैं. समय के साथ-साथ जंक फूड के आउटलेट भी तेजी से बढ़ रहे हैं. जो बच्चों में जंक फूड की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए काफी है. यही वजह है कि बच्चों को इस तरह के खाने से दूर रखना एक बड़ी चुनौती बन गया है. 

आजकल बच्चों को खाने में सबसे ज्यादा जंक फूड पसंद है. उनकी हर रोज की जंक फूड खाने की आदत हेल्थ को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है. वैसे बच्चों में जंक फूड खाने की आदत से लगभग हर पैरेंट्स परेशान हैं. समय के साथ-साथ जंक फूड के आउटलेट भी तेजी से बढ़ रहे हैं. जो बच्चों में जंक फूड की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए काफी है. यही वजह है कि बच्चों को इस तरह के खाने से दूर रखना चाहिए लेकिन यह एक बड़ी चुनौती बन गया है. माम्स जक्ंशन के मुताबिक जंक फूड खाने की वजह से बच्चों में मोटापे की समस्या बढ़ी है. साथ ही बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में भी जंक फूड का सेवन काफी नुकसान दायक होता है. इसीलिए बच्चों में हेल्दी फूड खाने की आदत डालना बहुत जरूरी है.

बच्चों के लिए क्यों है नुकसानदायक जंक फूड
दरअसल जंक फूड में नेचुरल तत्व जैसे फाइबर, विटामिन या प्रोटीन नहीं होता.है इनको खाने से सुस्ती बनी रहती है. बच्चों के मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक तत्व की कमी जब पूरी नहीं होती तो कई तरह की बीमारियां उन्हें कमजोर कर देती हैं. वहीं ड्रिंक्स में अतिरिक्त शुगर की मात्रा काफी खतरनाक होती है.

जानिेए जंक फूड के दुष्प्रभाव
जंक फूड में अधिक सोडियम ब्लडप्रेशर को बढ़ाता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन काफी कमजोर हो जाता है.
जंक फूड खाने सुस्ती और थकान बनी रहती है.
बच्चों में हार्मोनल असंतुलन की समस्या ज्यादा हो जाती है.
जंक फूड से एडीमा की बिमारी पकड़ सकती है, जिससे किडनी खराब होने के चांसेस बढ़ सकते हैं.
कोला, सोडा पीने से ब्लड शुगर का खतरा बढ़ सकता है.
जंक फूड से मोटापा हो सकता है और बच्चों को दिल से जुड़ी बिमारी भी हो सकती हैं.
बच्चों के ज्यादा जंक फूड खाने से डाइजेशन खराब हो सकता है.
जंक फूड की वजह से बच्चों की हड्डी और दांत बुरी तरह से प्रभावित हो सकते हैं.

जंक फूड का मेन्यू करें रिप्लेस
-ब्राउन ब्रेड कॉर्न कप
-ग्रिल्ड फिश स्टिक
-ग्रिल्ड कॉर्न सैंडविच
-ग्रिल्ड पनीर
जंक फूड्स में नमक, शुगर, ट्रांस फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसकी वजह से बहुत सी शारीरिक बीमारियां हो सकती हैं इसलिए इन सब बीमारियों से बच्चे को दूर रखने के लिए उसे एक अच्छी बैलेंस डाइट की आदत डालना बेहद जरूरी है

यह भी पढेकोरोना संक्रमण के एक बार फिर मिले नए मामले 24 घंटे मे देश भर में 3313 नए केस

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed