गर्मियों में अखरोट खाना सही है या नही,जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

सर्दियों में लोग ड्राई फ्रूट्स खाना पसन्द करते है, लेकिन गर्मी के मौसम इनका सेवन बंद कर देते हैं। लोग हमेशा इस बात को लेकर भ्रमित रहते हैं कि गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाना सही रहेगा भी या नहीं. बता दें, कि गर्मियों में अखरोट खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

News Jungal Desk: ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनका नियमित सेवन करने से सेहत को कई तरह के फायदे भी होते हैं. सर्दियों में तो लोग इन ड्राई फ्रूट्स को खाते हैं, पर गर्मी का मौसम आते-आते इनका सेवन बंद कर देते हैं. सेहत के प्रति फिकरमंद लोग हमेशा इस बात को लेकर रहते हैं कि गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाना सही रहेगा भी या नहीं. बता दें, कि गर्मियों में अखरोट खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अखरोट Walnut में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है, जो स्वास्थ्य शरीर के साथ स्वस्थ मस्तिष्क के लिए भी अच्छा होता है. अखरोट सूजन को कम करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने समेत कई अन्य लाभ पहुंचा सकता है।  

दूध के साथ: अधिकतर लोग अखरोट को सीधेतौर पर खाते हैं. यदि आप अखरोट को दूध में उबालकर खाएंगे तो अधिक पौष्टिक मिलता है . अखरोट को दूध में उबालकर रात को सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ लेने से अधिक लाभ हो सकता है. रात में खाने से अखरोट की गर्मी कम होती है और यह दिल की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है. इसके अलावा अखरोट और दूध खाने से कोलेस्ट्रॉल नही बढता है।

शेक या स्मूदी के साथ: अखरोट को आप कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यदि आप शेक या स्मूदी के साथ इसका सेवन करेंगे तो और भी बेहतर होगा. इसके लिए आप अपने शेक या स्मूदी को अखरोट के टुकड़ों से सजा सकते हैं. गर्मियों में अखरोट का सेवन करने का यह बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद ये तरीका है।इस IPS ने अतीक अहमद को तीन बार किया था गिरफ्तार

यह भी पढे : इस IPS ने अतीक अहमद को तीन बार किया था गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *