डाक विभाग की पहल : नवरात्र में बेटियों को उपहार में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर कराएं कन्या पूजन

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि नवरात्रि में वाराणसी, भदोही, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर और बलिया जिले में इसके लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा. विशेष अभियान चलाकर 1 लाख कन्या समृद्धि खाता खोलने का लक्ष्य रखा गया है.

News jungal desk : शक्ति उपासना के महापर्व शारदीय नवरात्रि में डाक विभाग खास अभियान की शुरुआत करने जा रहा है । और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत शुरू किए गए ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ से बेटियों को जोड़ने के लिए शारदीय नवरात्रि में डाक विभाग ‘समृद्ध सुकन्या-समृद्ध समाज’ अभियान चलाएगा ।

समृद्ध सुकन्या-समृद्ध समाज अभियान के तहत हर घर पहुंच बेटियों का खाता खुलवाकर डाक विभाग इस नवरात्रि में बेटियों को सशक्त बनाएगा. वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि नवरात्रि में वाराणसी, भदोही, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर और बलिया जिले में इसके लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा. विशेष अभियान चलाकर 1 लाख कन्या समृद्धि खाता खोलने का लक्ष्य रखा गया है.बताते चलें कि अब तक वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों में 3.1 लाख सुकन्या समृद्धि खाते खोले गए हैं.

कितना है इस योजना में ब्याज दर?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल तक कि बेटियों का मात्र 250 रुपये में खाता खुलवाया जा सकता है.जिसपर 8 प्रतिशत प्रति साल ब्याज मिलता हैं. यह ब्याज दर किसी भी लघु बचत योजना से अधिक है.इसमें आयकर की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट का भी प्रावधान है.

ये डॉक्यूमेंट है जरूरी
वाराणसी के प्रवर अधीक्षक डाकघर राजन ने बताया कि सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए बेटी के जन्म प्रमाण पत्र की प्रति के साथ उसके माता या पिता के आधार कार्ड की कॉपी अनिवार्य है.इसके अलावा पैरेंट्स की दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ किसी भी आस पास के डाकघर में संपर्क यह खाता खुलवाया जा सकता है.अधिक जानकारी के लिए लोग 9415623623, 8005304273 और 9670874953 नंबरों पर फोनकर सकतें हैं.

यह भी पढ़े : IND vs PAK शतक के करीब रोहित शर्मा, श्रेयस निभा रहे साथ, पाक गेंदबाजों को कूटा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *