अमेरिका के स्कूल में अंधाधुंध फायरिंग, 18 छात्रों समेत 21 की गई जान

अमेरिका के स्कूल में फायरिंग का ये अकेला मामला नहीं है। 23 साल पहले 20 अप्रैल के दिन अमेरिका के इतिहास में स्कूल में गोलीबारी की दर्दनाक घटना हुई थी। 

न्यूज़ जंगल नेटवर्क कानपुर : अमेरिका के टेक्सास स्थित एक स्कूल में अंधाधुंध फायरिंग (Firing in Texas School) से हड़कंप मच गया। हमलावर ने स्कूल में घुसकर ताबड़तोड़ फायरिंग की, जिसमें अब तक 18 बच्चों की मौत (America School Firing Many students Death) हो गई है। वहीं शिक्षक समेत 3 लोगों की जान गई है। टेक्सास राज्य के सीनेटर ने बताया कि इस घटना में कुल 21 लोगों की जान जा चुकी है। हमलावर भी पुलिस और सुरक्षाकर्मियों की जवाबी कार्रवाई से नहीं बच सका और मारा गया। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने प्राथमिक स्कूल के अंदर हुई इस सनसनीखेज घटना की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि हमलावर की उम्र महज 18 साल थी।

18 साल के हमलावर ने वारदात को दिया अंजाम
टेक्सास के जिस प्राथमिक स्कूल में फायरिंग की दिल दहला देने वाली वारदात हुई उसका नाम रॉब एलिमेंट्री स्कूल है। हमलावर 18 साल का युवक था जिसने ताबड़तोड़ फायरिंग कर स्कूल के 18 मासूम छात्रों और टीचर समेत 3 लोगों की जान ले ली। टेक्सास राज्य के सीनेटर ने ये जानकारी दी है। वहीं टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट के मुताबिक, पुलिस की जवाबी कार्रवाई में हमलावर भी मार गिराया गया। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ग्रेग एबॉट से बात की है और हरसंभव मदद का भरोसा जताया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- हम उन्हें माफ नहीं करेंगे, अब एक्शन लेने का समय
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने टेक्सास के प्राथमिक स्कूल में हुई गोलीबारी की घटना पर टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र के रूप में, हमें पूछना होगा कि भगवान के नाम पर हम कब तक बंदूक की लॉबी के लिए खड़े होंगे और इसके खिलाफ क्या कर सकते हैं? जो माता-पिता अपने बच्चों को फिर कभी नहीं देख पाएंगे, उनके बारे में सोचने की जरुरत है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अब एक्शन लेने का समय है। हमें उन लोगों को बताने की जरूरत है जो इस तरह कानून के खिलाफ जाकर बंदूक उठाते हैं, हम उन्हें माफ नहीं करेंगे

गाड़ी स्कूल के बाहर छोड़कर पहुंचा हमलावर, फिर दिया वारदात को अंजाम
वहीं पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हमलावर शख्स स्कूल का ही पुराना छात्र है। वारदात सैन एंटोनियो के 80 किमी (50 मील) पश्चिम में एक छोटे से इलाके उवाल्डे की है। हमलावर शख्स ने घटना से पहले अपनी गाड़ी स्कूल के बाहर ही छोड़ दी। फिर स्कूल में घुसने के साथ अपनी बंदूक से अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस के मुताबिक, उसके पास एक हैंडगन भी थी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने घटना पर शोक जताया है। साथ ही अधिकारियों को मामले में कई जरूरी निर्देश भी दिए हैं।

टेक्सास में पहले भी हो चुकी है स्कूल में फायरिंग की वारदातें
अमेरिका के स्कूल में फायरिंग का अकेला मामला नहीं है। इससे पहले दिसंबर 2012 में भी टेक्सास के एक स्कूल के अंदर गोलीबारी की ऐसी ही घटना को अंजाम दिया गया था। जब सैंडी हुक स्कूल में फायरिंग की गई थी, जिसमें 26 लोगों को जान चली गई थी। अब टेक्सास में स्कूल के अंदर फायरिंग का दूसरा बड़ा मामला सामने आया है। इस दुखद घटना को लेकर गवर्नर ने बताया कि स्कूल में ऐसी वारदात कैसे हुई इसकी जांच की जा रही है। आखिर हमलावर कैसे गन के साथ स्कूल में पहुंचा?

1999 में स्कूल के अंदर फायरिंग की घटना में गई थी 12 छात्रों की जान
1999 को हुई इस दुखद घटना में इन दोनों ने तकरीबन 20 मिनट तक गोलियां चलाईं और बाद में खुद को भी गोली मार ली थी। अधिकारियों को बाद में कैफेटेरिया से दो बम मिले थे। अगर उन दोनों हत्यारों ने इन बमों का इस्तेमाल किया होता तो मरने वालों की संख्या कहीं ज्यादा हो सकती थी। इस तरह की घटनाओं के लिए बच्चों में बढ़ती हिंसक प्रवत्ति और घातक हथियारों की सुलभ उपलब्धता को जिम्मेदार ठहराया गया था।

हाल के समय में अमेरिका में फायरिंग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पिछले महीने अप्रैल में अमेरिका के राज्य कैलिफोर्निया की राजधानी सैक्रामेंटों के एक व्यस्त इलाके में हुई गोलीबारी (Firing in US) हुई थी। जिसमें छह लोगों की मौत हो गई और नौ लोग घायल हो गए थे। गोलीबारी में कम से कम 15 लोग

ये भी पढ़ेUP: राशन कार्ड सरेंडर कराने व वसूली की चेतावनी का किसका था आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *