राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिया वाराणसी को बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवॉर्ड

0

वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ डी वासुदेवन ने कहा कि यह अवॉर्ड स्मार्ट सिटी के अफसर और कर्मचारियों की मेहनत के साथ काशी की जनता को समर्पित है. उन्होंने बताया कि साल 2018 से स्मार्ट सिटी द्वारा 1017 करोड़ की योजनाओं को समय पर पूरा किया.

News Jungal Desk : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काशी मॉडल पूरे देश के लिए नजीर बन गया है । और देश के नॉर्थ जोन के 32 स्मार्ट सिटी की लिस्ट में काशी को बेस्ट स्मार्ट सिटी (Best Smart City) का तमगा मिला है । और मध्यप्रदेश के इंदौर में आयोजित इंडिया स्मार्ट सिटी कॉन्क्लेव में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वाराणसी स्मार्ट सिटी के सीईओ सीपू गिरी को नार्थ जोन के बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवार्ड दिया है ।

बताते चलें कि नार्थ जोन के लखनऊ, आगरा, देहरादून, शिमला, श्रीनगर समेत 30 से अधिक शहर इसमें शामिल थे. केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रायल द्वारा इस कॉन्क्लेव का आयोजन होता है ।

इंदौर में आयोजित इस कॉन्क्लेव में लोगों ने वाराणसी में लगे एडवांस सर्विलांस कैमरे के जरिए काशी का सुरक्षा कवच देखा है । इसके अलावा काशी के मॉडल गलियों की खूबसूरती, मछोदरी मॉडल स्कूल, शिवलिंग के आकार वाली रुद्राक्ष कन्वेशन सेंटर और वाराणसी में स्मार्ट सिटी द्वारा डेवलप किए गए पार्कों की खूबसूरती को भी देखा ।

1017 करोड़ की योजनाएं हुई पूरी
वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ डी वासुदेवन ने कहा कि यह अवार्ड स्मार्ट सिटी के अफसर और कर्मचारियों की मेहनत के साथ काशी की जनता को समर्पित है. उन्होंने बताया कि साल 2018 से स्मार्ट सिटी द्वारा 1017 करोड़ की योजनाओं को समय पर पूरा किया. इसके अलावा 329 करोड़ की 3 योजनाओं पर काम जारी है जो समय से गुणवत्ता के साथ साल 2024 तक पूरा हो जाएगा.

प्राचीनता को सहेज दिया आधुनिक रूप
काशी एक प्राचीन शहर है.जिसका विकास वाराणसी स्मार्ट सिटी ने इसकी प्राचीनता को सहेजते हुए किया है. यहां के गलियों को नया लुक दिया गया है.इसके अलावा पार्क को हाईटेक बनाया गया है. इसके अलावा भी घाटों का सुंदरीकरण किया गया है. साथ ही साथ कई दूसरे कामों से इस मॉडल बनाया गया है.

यह भी पढ़े : 92 साल की उम्र में बुलंदशहर की दादी सलीमन ने पास की परीक्षा, कुछ दिन पहले तक थीं अंगूठा छाप

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed