MIT ड्रॉपआउट कर इस शख्स ने शुरू कि कंपनी, आज 60 हजार करोड़ की है कंपनी

0

Image 2_MIT_©www.mit.edu/about

अगर ये कहा जाये कि सिर्फ डिग्री होल्डर ही अच्छे मैनेजर होते हैं, किसी कंपनी में अच्छे पैकेज पर नौकरी करते हैं, लेकिन वे इनोवेटर नहीं होते तो आपको यह बात थोड़ी चुभ सकती है। लेकिन, भारत के संदर्भ में यह बात बिलकुल सच है।

Image 2_MIT_©www.mit.edu/about

Business Desk: अगर ये कहा जाये कि सिर्फ डिग्री होल्डर ही अच्छे मैनेजर होते हैं, किसी कंपनी में अच्छे पैकेज पर नौकरी करते हैं, लेकिन वे इनोवेटर नहीं होते तो आपको यह बात थोड़ी चुभ सकती है। लेकिन, भारत के संदर्भ में यह बात बिलकुल सच है। आज हम एक ऐसे ही शख्स के बारे में बात करेंगे जिसे किसी डिग्री कि जरुरत नहीं है। उसने अपने दम पर मात्र 19 साल की उम्र में MIT की पढ़ाई छोड़कर एक कंपनी शुरू की। आज वह शख्त 25 साल का है और उसकी कंपनी की वैल्यू लगभग 60 हजार करोड़ रुपये है।

Massachusetts Institute of Technology (MIT) दुनिया का सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट है। इसी संस्थान की तर्ज पर अपने यहां IIT (Indian Institute of Technology) की स्थापना की गई। बता दे कि MIT की स्थापना 1861 में की गई थी। MIT में दाखिला लेने के कुछ ही दिनों बाद इस शख्स ने पढ़ाई छोड़ दी और अपनी कंपनी बनाने की ठान ली।

सबसे युवा सेल्फ मेड बिलनेयर
इस शख्स का नाम है Alexandr Wang है। बता दे कि यह शख्स दुनिया का सबसे युवा सेल्फ मेड बिलनेयर यानी अपने दम पर बना अरबपति है। अलेक्जेंद्र ने Artifical Intelligence सेक्टर की कंपनी Scale AI बनाई है।

वेबसाइट forbes.com के अनुसार अलेक्जेंद्र वांग Scale AI के CEO हैं। उन्होंने इसकी स्थापना साल 2016 में कीथी। यह कंपनी दूसरी कंपनियों को उनके रॉ डेटा को AI और मशीन लर्निंग की जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज करती है। बता दे कि कैलिफोर्निया में स्थित यह कंपनी लगभग 300 कंपनियों को अपनी प्रदान करती है। इसमें जनरल मोटर्स और फ्लेक्सपोर्ट जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। इस कंपनी में वांग की हिस्सेदारी 15 % है। निवेशकों ने इस कंपनी का वैल्यूएशन 7.3 अरब डॉलर यानी लगभग 60 हजार करोड़ रुपये का है।

आपको बता दे कि अलेक्जेंद्र वांग न्यू मैक्सिको के रहने वाले है। वह 17 साल की उम्र में सिलिकॉन वेली में बतौर इंजीनियर फुल टाइम नौकरी करते थे, फिर वह क्वेरा (Quora) पर सवाल-जवाब लिखने लगे। इसके बाद 19 साल की उम्र में उन्होंने मशीन लर्निंग की पढ़ाई करने के लिए MIT में एडमिशन लिया, लेकिन कुछ ही दिनों में वह वहां से भी उब गए और MIT छोड़कर वाई कैबिनेटर ज्वाइन की और अपनी कंपनी Scale की स्थापना की।

यह भी पढ़ें: Avatar The Way Of Water: फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया धमाल, महज 3 दिनों में कमाए 3600 करोड़ रुपये

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *