IIT मद्रास ने लॉन्च किया BharOS, अब नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी,यूजर्स को मिलेगी फुल प्राइवेसी

भारत लंबे समय से अपना एक ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप करने में लगा है. IIT मद्रास ने इस हफ्ते एक देसी ऑपरेटिंग सिस्मट इंट्रोड्यूस किया है, जो प्राइवेसी पर फोकस करता है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम BharOS है. इसमें यूजर्स को ज्यादा प्राइवेसी मिलती है. यहां तक की इस पर कोई डिफॉल्ट ऐप भी नहीं होगा

News Jungal National Desk : भारत लंबे समय से अपना एक ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप करने में लगा है। आईआईटी मद्रास की फर्म (JandkOps ) एक नए आपरेटिंग सिस्टम का ऐलान किया है । यह एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है ,जिसका नाम भारोस है । इस सिस्टम में यूजर्स के प्राइवेसी पर फोकस किया जाता है । ऐसे यूजर्स जो ज्यादा प्राइवेसी चाहते है तो वो इसे ले सकते है । इसे कमर्शियल हैंडसेट्रस पर इंस्टाल किया जा सकता है । ये ऑपरेटिंग सिस्टम नो-डिफॅाल्ट ऐप के साथ आता है । यानी इसमें यूजर्स को कोई भी डिफाॅल्ट ऐप नही मिलेगा । यूजर्स इसे अपनी मर्जी के ऐप को डाउनलोड कर यूज कर सकेंगे । इस ऐप से यूजर्स को अपने डेटा पर ज्यादा कंट्रोंल मिलेगा ।

क्या है देसी ऑपरेटिंग सिस्टम ?

Bharos ,में यूजर्स को प्राइवेट ऐप स्टोर्स का एक्सेस मिलेगा । इससे यूजर्स अपनी मर्जी के ऐप्स को किसी प्राइवेट ऐप से स्टोर्स से डाउनलोड कर सकेंगे । jandk ऑपरेशन ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ स्क्रीनशाॅट भी शेयर किए ,ये ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रायड-ओपन सोर्स प्रोजेक्ट पर बेस्ड है ।

यह भी पढ़े : UP Diwas : इस बार का यूपी दिवस है खास, सीएम योगी करेंगे कार्यक्रम की शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *