कितने कारगर हैं एयर प्यूरीफायर Air Pollution से बचाने में एक्सपर्ट से जानें हकीकत

दिल्ली-एनसीआर में एयर पॉल्यूशन की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है. इससे बचने के लिए कई लोग एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर रहे हैं. क्या प्यूरीफायर से हवा वाकई साफ होती है? एक्सपर्ट से जान लीजिए ।

न्यूज जंगल वेदर डेस्क :- आज कल राजधानी दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है और लोग जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं इससे उन्हें सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन और फेफड़ों से संबंधित कई परेशानियां हो रही हैं वायु प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है और बाहर निकलते वक्त अधिकतर मास्क लगा रहे हैं, वहीं घर के अंदर साफ हवा लेने के लिए एयर प्यूरीफायर का उपयोग कर रहे हैं । माना जाता है कि एयर प्यूरीफायर लगाकर लोग पॉल्यूशन से बच सकते हैं और अब सवाल उठता है कि क्या वाकई एयर प्यूरीफायर के इस्तेमाल से पॉल्यूशन से बचाव किया जा सकता है? इस बारे में एक्सपर्ट से बड़ी बातें जानते हैं ।

क्या पॉल्यूशन से बचाता है एयर प्यूरीफायर?
नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रीवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत  ने बताया हैं कि एयर प्यूरीफायर एक एयर क्लीनिंग डिवाइस होता है, जो हवा में मौजूद खतरनाक पार्टिकल्स और स्मोक को दूर कर हवा को साफ कर देता है यह हवा को ड्राई नहीं करता और ह्यूमिडिटी को मेंटेन रखता है. इस वक्त एयर पॉल्यूशन खतरनाक स्तर पर है और अस्थमा व अन्य एलर्जी की परेशानियों से जूझ रहे लोग बेड टाइम में एयर प्यूरीफायर का उपयोग कर सकते हैं. इससे उन्हें सांस लेने में परेशानी नहीं होगी और अस्थमा या अन्य एलर्जी अटैक का खतरा कम रहेगा . अच्छी क्वालिटी के प्यूरीफायर से इनडोर पॉल्यूशन से काफी हद तक बचा जा सकता है ।

कितने कारगर होते हैं एयर प्यूरीफायर?
डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक यह कहना मुश्किल है कि एयर प्यूरीफायर कितने कारगर होते हैं और यह प्यूरीफायर की क्वालिटी और टेक्नोलॉजी पर डिपेंड करता है. छोटी जगह में यह करीब 50% तक पॉल्यूशन कम कर सकता है और अगर आपके घर का वेंटिलेशन अच्छा है, तो इसका इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद हो सकते है । मार्केट में कई ब्रांड्स के एयर प्यूरीफायर मिलते हैं इनमें अलग-अलग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है और अगर आपको पॉल्यूशन की वजह से सांस लेने में दिक्कत आ रही है, तो एयर प्यूरीफायर घर में भी लगा सकते हैं ।

एयर प्यूरीफायर को गले में पहनना फायदेमंद?
एक्सपर्ट
के अनुसार कुछ प्यूरीफायर पोर्टेबल होते हैं और उन्हें आसानी से गले में पहनकर कैरी भी किया जा सकता है जब आप बाहर जाते हैं, तब पॉल्यूशन का स्तर घर की अपेक्षा ज्यादा होता है और ऐसे में पोर्टेबल एयर प्यूरीफायर कुछ मीटर के दायरे में हवा को साफ कर सकते हैं अस्थमा या एलर्जी रिएक्शन से जूझ रहे लोग पोर्टेबल प्यूरीफायर को कैरी कर सकते हैं और एयर प्यूरीफायर का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता इसलिए अगर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ना कुछ फायदा ही मिलता है ।

यह भी पढ़ें :- दिल्ली के आसमान में दिखा’एलियंस’ का जहाज? फोटो खींचने के लिए लोगों में मची होड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *