वाराणसी में गर्मी का सितम जारी,जानिए क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

ऐसे में लोगों को दोपहर में धूप में निकलने से परहेज करना चाहिए.जरूरत होने पर मुहं नाक को पूरी तरह कपड़े से ढक कर रखना चाहिए. इसके अलावा घर आए बाहर निकलने से पहले पानी का सेवन जरूर करना चाहिए

News Jungal Desk : उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) में मौसम का कहर जारी है । बीते पांच दिनों से प्रचंड गर्मी के कारण लोग बेहाल और परेशान है । और गर्मी के थर्ड डिग्री टॉर्चर के बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि वाराणसी और आस पास के जिलों के 14 मई को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है । और ऐसे में इस वीकेंड पर गर्मी का सितम लोगों पर कहर बरपाएगा ।

आईएमडी के वेबसाइट के मुताबिक,13 मई शनिवार को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस होगा जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के करीब जाएगा । और वहीं बात 14 मई की करें तो न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस का उछाल आ सकता है । इसके अलावा दोपहर के समय लू के थपेड़े भी लोगों को और परेशान कर सकतें है । एक ओर जहां गर्मी अपना प्रचंडता दिखा रही है । तो वहीं दूसरे तरफ सड़को पर दोपहर के समय इसका असर भी दिख रहा है। सड़के आम दिनों की अपेक्षा खाली नजर आ रही है ।

गर्मी ढाएगी कहर
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) के मौसम विज्ञानी प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आने वाले कुछ और दिनों तक तापमान यूं हो बना रहेगा । बीते दिनों जो पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होता दिख रहा था वो भी थोड़ा थम गया है । ऐसे में लोगों को आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी का कहर झेलना पड़ेगा ।

घर से बाहर निकलने से पहले करें उपाय
ऐसे में लोगों को दोपहर में धूप में निकलने से परहेज करना चाहिए । जरूरत होने पर मुहं नाक को पूरी तरह कपड़े से ढक कर रखना चाहिए । इसके अलावा घर आए बाहर निकलने से पहले पानी का सेवन जरूर करना चाहिए ।

Read also : अयोध्या और गाजियाबाद में मेयर पद पर बीजेपी की जीत, 14 सीटों पर बढ़त जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *