Flipkart : कहीं फेक तो नहीं आपकी डिलीवरी,ऑर्डर किया 76 हजार का लैपटॉप, डिलीवरी में मिला 3000 का सामान

फ्लिपकार्ट-अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के पोर्टल से सामान मंगाना और शॉपिंग करना काफी आसान है. लेकिन, मुश्किल तब आती है जब किसी को ऑर्डर किया हुआ सामान मिलने के बजाए कोई और प्रोडक्‍ट मिल जाए. ऐसे मामले सामने आने पर एक कस्‍टमर को क्‍या करना चाहिए

News jungal desk: ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म ने शॉपिंग को ईतना आसान बना दिया गया है । उतना ही जोखिम भरा भी बनता जा रहा है । और अक्‍सर देखने-सुनने को मिलता है कि ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर शॉपिंग करने के बाद डिलीवरी में गलत सामान मिल जाता है । इस बार कॉलेज स्‍टूडेंट \अथर्व खंडेलवाल के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है । उन्‍होंने फ्लिपकार्ट पर 76 हजार रुपये का लैपटॉप ऑर्डर किया और डिलीवरी में उन्‍हें 3000 रुपये का सस्‍ता सामान थमा दिया गया था ।

अथर्व ने अपने साथ हुई इस घटना को X (पहले टि्वटर) पर शेयर किया है । और बताया कि कैसे हजारों का सामान ऑर्डर किया और बदले में उन्‍हें सस्‍ता सा स्‍पीकर थमा दिया गया था । अथर्व ने X पर अपने अनुभव शेयर करते हुए बताया कि उन्‍होंने ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर 76 हजार रुपये का MacBook M1 ऑर्डर किया था . और इसके बाद डिलीवरी के समय उन्‍हें सिर्फ 3,000 रुपये का एक सस्‍ता स्‍पीकर थमा दिया गया था ।

कैसे हुई पूरी घटना
अथर्व ने बताया कि फ्लिपकार्ट पर MacBook M1 ऑर्डर करने के बाद से डिलीवरी का बेसब्री से इंतजार कर रहा था । और पहले इसकी डिलीवरी 13 अगस्‍त को होनी थी । लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 15 अगस्‍त कर दिया गया था । इसके बाद भी डिलीवरी घर पर करने के बजाए उन्‍हें फ्लिपकार्ट के डिलीवरी हब आने के लिए कहा गया था । इसके बाद मैं अपनी डिलीवरी लाने के लिए कंपनी के हब पहुंचा ।

डिलीवरी हब पर हुआ खेल
अथर्व ने बताया कि मैं कंपनी की बताई जगह पर Flipkart के हब पहुंचा तो डिलीवरी ब्‍यॉय ने मुझसे ओटीपी मांग लिया है । हालांकि, मैंने पहले पैकेज चेक करने की बात कही थी । लेकिन डिलीवरी ब्‍वॉय ने पहले ही ओटीपी ले लिया. ओटीपी देने के बाद मैंने बॉक्‍स खोला और देखते ही मेरे होश उड़ गए. उस बॉक्‍स में सिर्फ 3000 रुपये का सस्‍ता सा स्‍पीकर था ।

क्‍या बोला कंपनी ने
अथर्व का कहना है कि उन्‍होंने इसकी शिकायत तत्‍काल सोशल मीडिया और कंपनी के पास की, लेकिन कोई जवाब और मदद नहीं मिली. अथर्व ने बताया कि उनके पास सबूत और फुटेज भी है । कंपनी को लगातार कई शिकायतें भेजने के बावजूद उनकी प्रॉब्‍लम सॉल्‍व नहीं की जा रही है । हालांकि, कंपनी ने कहा है कि अथर्व के साथ बातचीत कर मामले को सुलझाया जाएगा. हम अपने कस्‍टमर को हर तरह से सपोर्ट करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. कंपनी ने अथर्व से भी उस पर भरोसा बनाए रखने की अपील की है ।

कस्‍टमर के पास क्‍या अधिकार
अगर एक कस्‍टमर के तौर पर आपके साथ भी ऐसा कोई मामला सामने आता है तो सबसे पहले सभी सबूत और वीडियो के साथ कंपनी से शिकायत करनी चाहिए और फिर भी मामला नहीं सुलझे तो जिला उपभोक्‍ता फोरम में अपील की जा सकती है । वहां से भी आपको सही निवारण न मिले तो राज्‍य उपभोक्‍ता अदालत में भी मामला दर्ज कराया जा सकता है ।

Read also : छत्तीसगढ़ में सीएम के सलाहकार के घर पर ED का छापा,मुख्यमंत्री ने कहा- थैंक यू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *