ईपीएफओ के सेन्ट्रल बोर्ड के ट्रस्टी करेंगे एक महत्त्वपूर्ण बैठक

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर ईपीएफओ के सेन्ट्रल बोर्ड के ट्रस्टी आज एक महत्त्वपूर्ण बैठक करेंगे। इस बैठक में पेंशन, ब्याज और निवेश से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण और बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। बता दें, 20 नवंबर को हो रही यह बैठक बोर्ड की 229वीं मिटिंग है। इस तरह की बैठक में सरकार, कर्मचारी और श्रमिकों का प्रतिनिधि मंडल मिलता है। 

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा 

इस बैठक में सबसे अहम मुद्दा निवेश को लेकर है। वर्तमान समय में ईपीएफओ अपने पैसे का 40-50 इंक्रीमेंटल डिपाॅजिट, 35 से 45 प्रतिशत डेट इंस्ट्रूमेंट, इंक्विटी में 5%-15 और 5% एसेट में निवेश करता है। इस साल अप्रैल में श्रम मंत्रालय ने एक निवेश को लेकर ही एक नोटिफिकेशन जारी किया था। 

पेंशन में हो सकती है बढ़ोतरी 

कर्मचारियों के न्यूनतम पेंशन में बढ़ोतरी की भी चर्चा आज हो सकती है। कर्मचारियों के सेन्ट्रल बोर्ड की तरफ से 1000 रुपये से बढ़ाकर 6000 रुपये करने की मांग की है। इस मामले पर संसदीय समिति ने अपनी रिपोर्ट में 3000 रुपये तक बढ़ाने सुझाव दिया है। ऐसे मे उम्मीद है कि आज की बैठक में 3000 रुपये की पेंशन पर मोहर लग सकती है। 

ये भी देखे: भारतीय बागवानी विज्ञान अकादमी की आम बैठक हुई संपन्न

ब्याज दर भी हो सकती है चर्चा 

बोर्ड के सदस्य चालू वित्त वर्ष के लिए ब्याज दरों पर भी चर्चा कर सकते हैं। 4 मार्च को EPFO बोर्ड की ही बैठक में वित्त वर्ष 2021 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज दर रखने का सुझाव दिया था। जिसे वित्त मंत्रालय ने मान लिया था। बता दें, 7 वर्षों में सबसे कम ब्याज दर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *