नेपाल में हुई बारिश से बिहार में बढ़ा बाढ़ का खतरा, कोसी बैराज से 4,62,345 क्यूसेक पानी हुआ डिस्चार्ज

Bihar News: नेपाल में हुई जबरदस्त बारिश की वजह से बिहार के कई जिलो में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. खासकर कोसी और गंडक नदी के जल स्तर में उफान देखा जा रहा है. लेकिन, इसी बीच जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा ने एक ट्वीट कर जो जानकारी दी उसने चिंता और भी बढ़ा दी है.

News Jungal Desk: पिछले कुछ दिनों में नेपाल की तराई में हुए जबरदस्त बारिश की वजह से बिहार के कई जिलो में बाढ़ का खतरा बढ़ चुका है. खासकर कोसी और गंडक नदी के जल स्तर में उफान देखा जा रहा है. लेकिन, इसी बीच जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा ने एक ट्वीट जारी करके जो जानकारी दी उसने चिंता बढ़ा दी है.

संजय झा ने ट्वीट करके कहा है- नेपाल में कोसी नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में हुई भारी बारिश के कारण आज सुबह वीरपुर स्थित कोसी बराज पर अधिकतम 4,62,345 क्यूसेक जलस्राव दर्ज हुआ है. इससे कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि की संभावना बढ़ गई है. बाढ़ से सुरक्षा के लिए जल संसाधन विभाग के अधिकारी एवं अभियंता अलर्ट पर हैं और सभी तटबंधों की दिन-रात निगरानी की जा रही है. साथ ही, @WRD_Bihar का कॉल सेंटर 24X7 कार्य कर रहा है. इसका टॉल फ्री नंबर 1800-3456-145 है.

जाहिर है कोसी नदी में इतना ज़्यादा पानी का डिस्चार्ज कोसी के कई इलाको में समस्या को बढ़ा सकती है. वहीं इस खबर के बाद जल संसाधन विभाग हाईं अलर्ट पर आ चुका है. चिंता सिर्फ कोसी नदी की वजह से ही नहीं बल्कि गंडक और गंगा नदी भी चिंता को बढ़ा रही है. वाल्मीकि नगर बैराज  से भी 2 लाख 93 हजार 6 सौ क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. जिसकी वजह से गोपालगंज में भी बाढ़ का खतरा बढ़ गया है, वहीं मौसम विभाग की माने तो नेपाल के तराई में अभी और तेज बारिश हो सकती है जो बिहार के लिए चिंता बढ़ाने वाली बात है.

Read also: भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन की चपेट में आया शिव मंदिर, करीब 40 से ज्यादा लोग दबे, 8 शव बरामद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *