क्या आप जानते हैं कि, Debit और Credit Card में क्या फर्क है?

Credit Card vs Debit Card में आपके लिए क्या है बेहतर, अंतर जान कर करें फैसला

News jungal desk:-: आजकल युवाओं के बीच में क्रेडिट कार्ड को लेकर एक अलग ही क्रेज देखने को मिल रहा है। बैंक से लेकर पेट्रोल पंप तक सभी जगह क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के एजेंट होते हैं, जो उसके फायदे गिनाने में लगे रहते हैं। और आम आदमी जानकारी के अभाव में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) लेने के चक्कर में पड़ जाता है। लेकिन कुछ समय बाद पता चलता है कि गलती हो चुकी है। इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) में अंतर क्या है? किसी ग्राहक के लिए कौन सा कार्ड लेना फायदे का सौदा साबित हो सकता है?

डेबिट कार्ड (Debit Card) का ये है मामला

सबसे पहले बात करते हैं डेबिट कार्ड (Debit Card) की। जैसा नाम से ही पता चल रहा है कि जब आपके अकाउंट में पैसे होंगे उसके बाद ही धनराशि डेबिट यानी कटेगी। डेबिट कार्ड (Debit Card) अमूमन बैंक खाता खोलते समय ही ग्राहकों को दे देती हैं और साल में एक नॉमिनल फीस चार्ज करती हैं। जो की 100 या 150 रुपए तक हो सकती है। इसके अलावा ग्राहक को इसके इस्तेमाल करने के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना पड़ता। ऑनलाइन शॉपिंग (shopping online ) से लेकर एटीएम तक डेबिट कार्ड (Debit Card) धड़ले से चलता है।

ऐसा है क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का हाल

वहीं क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की बात करें तो ये भी नाम से जग जाहिर है कि इसके लिए आपके अकाउंट में पैसा होना जरूरी नहीं है। बैंक की तरफ से आपको निश्चित समय के लिए एक निश्चित धनराशि दी जाती है, ये रकम तैयार होती है आपके सिबिल स्कोर पर। सिबिल स्कोर ये कि आप लोन कितने समय में किसी बैंक को चुका पा रहे हैं, इसका एक रिकॉर्ड होता है। जिसका सिबिल स्कोर ज्यादा उसके पास क्रेडिट की लिमिट ज्यादा रहती है। लेकिन कोई भी बैंक फ्री में क्रेडिट नहीं देता। 1 साल के लिए उसे पर फीस चार्ज की जाती है जो की डेबिट कार्ड (Debit Card) के मुकाबले काफी ज्यादा होती है।

कौन सा कार्ड किसके लिए है बेहतर

अब बात आती है कि कौन सा कार्ड किस ग्राहक के लिए बेहतर है। देखिए अगर आपको ज्यादा खर्च नहीं करना है, साथ में ऑनलाइन शॉपिंग (shopping online) नहीं करते, एटीएम का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो फिर आपके लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की जगह डेबिट कार्ड (Debit Card) का इस्तेमाल करना फायदेमंद रह सकता है।

वहीं इसके उलट अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। साथ में महीने में खरीदारी ज्यादा होती है तो फिर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की तरफ जा सकते हैं। क्योंकि वहां ऑफर्स शॉपिंग पर मिलते हैं। जिससे कुछ छूट ली जा सकती है। लेकिन अगर इस्तेमाल ज्यादा नहीं हो रहा है, हर साल उसकी फीस भर रहे हैं तो फिर तुरंत ही डेबिट कार्ड (Debit Card) पर शिफ्ट हो जाना बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें:- कंटेस्टेंट को मिलने जा रही यह खास सुविधा,17 साल बाद Bigg Boss तोड़ेंगे अपना ही अहम नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *