कर्ज में डूबे किसान ने टमाटर से बदली जिंदगी, 45 दिन में कमा लिए 4 करोड़ रूपये

Andhra Pradesh farmer selling tomatoes: आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के रहने वाले किसान मुरली की किस्मत रातोंरात टमाटर ने बदल दी. उन्होंने 45 दिनों में 4 करोड़ रुपये कमा लिए हैं. इन पैसों से उन्होंने अपना सारा कर्ज चुका दिया है. अब वह नई तकनीक से खेती करने पर ध्यान देंगे.

News Jungal Desk: जहां देश में एक तरफ तो टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कई किसान इसे बेचकर मालामाल हो रहे हैं. यहां तक कि कई किसानों के करोड़पति बनने तक की खबरें आ रही हैं. ऐसा ही मामला अब आंध्र प्रदेश से सामने आया है. 48 साल के मुरली आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने भी नहीं सोचा होगा कि टमाटर की खेती उनकी किस्मत बदल देगी.

एक निजी न्यूज एजेंसी के अनुसार मुरली ने सिर्फ डेढ़ महीने के अंदर 4 करोड़ रुपये की अप्रत्याशित कमाई की है, जिससे उनकी जिंदगी बदल चुकी है. वह कोलार में अपने टमाटर बेचने के लिए 130 किमी से अधिक की यात्रा सिर्फ इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि यहां एपीएमसी (फसल की मंडी) उन्हें अच्छी कीमत देता है. उन्होंने कहा कि वह पिछले 8 वर्षों से टमाटर की खेती कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि टमाटर से इतनी बड़ी कमाई भी हो सकती है.

करकमंडला गांव में मुरली के संयुक्त परिवार को 12 एकड़ जमीन विरासत में मिली थी, जबकि उन्होंने कुछ साल पहले ही अतिरिक्त 10 एकड़ जमीन खरीदी थी. दरअसल, पिछले साल जुलाई में कीमतों में भारी गिरावट के कारण उनके परिवार को काफी नुकसान हुआ था. उन पर 1.5 करोड़ रुपये का कर्ज था, जिसे उन्होंने बीज, उर्वरक, श्रम, परिवहन और अन्य रसद पर निवेश किया हुआ था. उनके गांव में बार-बार बिजली कटौती होने के कारण खराब हो रहे फसल ने उनके दुख को और बढ़ा दिया है.

अब ये है योजना
अब वह जमीन पर पैसा निवेश करने और आधुनिक तकनीक को तैनात करके बड़े पैमाने पर बागवानी में शामिल होने का प्लान बना रहे हैं. उन्होंने अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए अपने गांव में लगभग 20 एकड़ जमीन खरीदने का भी प्लान बनाया है. यहां तक कि उन्होंने फसल की बर्बादी और बढ़ते कर्ज से परेशान होकर उन सभी किसानों को सलाह देते हुए कहा ‘जो खेती में विश्वास करता है और उसका सम्मान करता है, वह लड़ाई कभी नहीं हारेगा.’

Read also: MP: गैंगरेप के आरोपियों का घर बुलडोजर से किया गया ध्वस्त, मंदिर सेवा से बर्खास्‍त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *