यूक्रेन-रूस जंग के बीच चीन मध्यस्थता को तैयार,वार्ता से पहले बीजिंग का बड़ा बयान

यूक्रेन में रूसी सेना के हमलों के बाद चीन ने बड़ा बयान दिया है. चीन ने कहा कि वह रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता को बढ़ावा देंगे

Ukraine-Russia War: On Ukraine-Russia crisis, China said - will continue to play a role in promoting peace talks

 

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर: यूक्रेन में रूसी सेना के हमलों के बाद चीन ने बड़ा बयान दिया है. चीन ने कहा कि वह रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता को बढ़ावा देने में रचनात्मक भूमिका जारी रखेंगे. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम जरूरत पड़ने पर मध्यस्थता करने को तैयार है. वहीं विदेश मंत्री ने चीन-रूस संबंधों पर कहा कि चीन और रूस की दोस्ती चट्टान की तरह पक्की है. 

बता दें कि चीन का ये बयान ऐसे समय पर आया है जब रूसी सेना ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों को चेतावनी दी है कि यदि यूक्रेन के लड़ाकू विमानों ने उनके क्षेत्र से हमले किये, तो मास्को इसे उस देश का युद्ध में शामिल होना मानेगा. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने रविवार को आरोप लगाया कि यूक्रेन के कुछ लड़ाकू विमानों को रोमानिया और यूक्रेन के अन्य पड़ोसी देशों में तैनात किया गया है. हालांकि उन्होंने उन देशों का नाम नहीं बताया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने की जेलेंस्की से बात

उन्होंने चेतावनी दी कि अगर वे लड़ाकू विमान रूसी सैनिकों पर उन राष्ट्रों के क्षेत्र से हमला करते हैं तो इसे यह माना जा सकता है कि वे देश सैन्य संघर्ष में शामिल हो गये हैं. इस बीच आज पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन में चल रहे हालातों को लेकर राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर बात की. दोनों के बीच फोन कॉल करीब 35 मिनट तक चली. इस दौरान पीएम ने जेलेंस्की से यूक्रेन में उभरती स्थिति पर चर्चा की. 

रूस और यूक्रेन के बीच होगी तीसरे दौर की बैठक

मिली जानकारी के अनुसार फोन कॉल के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी बातचीत की सराहना की. पीएम ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को धन्यवाद दिया. प्रधान मंत्री मोदी ने सूमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए जारी प्रयासों में यूक्रेन सरकार से निरंतर समर्थन मांगा है. 

यह भी पढ़ें. पंजाब, चुनाव नतीजों से पहले अमरिंदर ने की अमित शाह से मुलाकात.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *