छत्तीसगढ : सरगुजा संभाग में भूकंप के झटके एक बार फिर हिली धरती

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में भूकम्प के झटके महसूस किए गए हैं. 1 महीने के भीतर यह तीसरी बार है, जब सरगुजा संभाग में भूकंप का झटका लगा है. गुरुवार को सुबह करीब 11 बजकर 56 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. सरगुजा के संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर और उदयपुर के साथ सूरजपुर, कोरिया जिले में भी कुछ जगहों पर भूकंप का झटका लगा. 3 से 4 सेकेंड के लिए भूकंप के झटके महसूस किए गए. ग्रामीण इलाकों में ग्रामीण घरों से बाहर निकल गए. राहत की बात है कि भूकंप के झटके से किसी को नुकसान का मामला सामने नहीं आया है.

बता दें कि छह दिन पहले भी छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग के कोरिया जिले के चरचा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. चरचा में रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. चरचा कालरी क्षेत्र में रात 12.58 बजे भूकंप के झटके आए थे. रात में महज 2 सेकेंड के इस झटके का एहसास ज्यादातर लोगों को नहीं हुआ था, लेकिन झटके का असर अंडर ग्राउंड कोल माइंस में जरूर देखने मिला था. जमीन हिलने की वजह से कोल माइंस का गोफ गिर गया था, जहां हादसा हुआ, वहां आस-पास करीब 15 मजदूर काम कर रहे थे, जिसमें से पांच घायल हो गए. अब एक बार फिर से सरगुजा संभाग के ही अलग-अलग इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

11 जुलाई को भी लगे थे झटके
बता दें कि बीते 11 जुलाई की सुबह सरगुजा संभाग के कोरिया जिले में भूकंप के झटके लगे थे. कोरिया जिले के बैकुंठपुर में सुबह आठ बजे के आसपास भूकंप के झटके महसूस किए गए. बैकुंठपुर में भूकंप का रिएक्टर पैमाना में 4.3 आंका गया था. लेटस्ट्यूट 23.36, अक्षास, देशांतर 82.44 पर भूकम्प आया था. इससे कुछ देर के लिए लोगों ने झटका महसूस किया. हालांकि इससे किसी बड़े नुकसान नहीं हुआ था. बताया जा रहा है कि 10 किलोमीटर की गहराई तक भूकंप का झटका तब महसूस किया गया था.

यह भी पढ़े : बिहार में भ्रष्‍ट लोकसेवकों के खिलाफ कार्रवाई 3 लोकसेवक घूस लेते गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *