बिहार में भ्रष्‍ट लोकसेवकों के खिलाफ कार्रवाई 3 लोकसेवक घूस लेते गिरफ्तार

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : बिहार में भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. खासक भ्रष्‍ट लोकसेवकों पर कार्रवाई की जा रही है. निगरानी विभाग की टीम ने शिकायत मिलने के बाद 3 भ्रष्‍ट लोकसेवकों के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है. दो अलग-अलग मामलों में यह कार्रवाई की गई है. पहला मामला अररिया का है, जहां 2 लोकसेवकों को घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा गया है. तीसरा मामला पश्चिमी चंपारण से जुड़ा है, जहां एक मह‍िला अधिकारी के पति को घूस लेते गिरफ्तार किया गया है. इन सभी के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

भ्रष्ट लोकसेवको के विरूद्ध निगरानी विभाग की टीम लगातार कारवाई करने में जुटी है. इसी क्रम में निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की टीम ने अररिया जिला स्थित त्रिवेणीगंज में पदस्थापित 2 लोकसेवकों को घूस लेते रंगे हाथो गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोकसेवकों में सहायक अभियंता हेमचन्द्र लाल कर्ण और कनीय अभियंता फुलेश्वर रजक शामिल हैं. दोनों ग्रामीण कार्य विभाग में पदस्थापित हैं. सहायक अभियंता हेमचन्द्र लाल कर्ण और कनीय अभियंता फुलेश्वर रजक को निगरानी विभाग की टीम ने उस वक्त गिरफ्तार किया जब ये दोनों घूस के तौर पर 102000 रुपये ले रहे थे.

घूस मांगने की शिकायत
निगरानी विभाग की टीम ने इस कारवाई को करने से पहले इन दोनों के विरुद्ध में पटना स्थित निगरानी थाना में FIR दर्ज कर ली थी. इसके बाद टीम ने अपनी प्लानिंग के तहत हेमचन्द्र लाल कर्ण को 62000 रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया. फुलेश्वर रजक कार्य प्रशाखा सिकटी, अररिया को 40000 रुपये रिश्वत लेते उनके कार्यालय कक्ष सिकटी अररिया से रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया. यह कारवाई परिवादी शिव कुमार वर्मा द्वारा की गई लिखित शिकायत के आधार पर की गई. दरअसल, इन दोनों पर शिव कुमार द्वारा किये गये कार्य का भुगतान करने के लिए रिश्वत की मांग की जा रही थी. शिकायत का सत्‍यापन करने के बाद अनुसंधानकर्त्ता अरुण पासवान पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया था. टीम ने दोनों को रंगे हाथ पकड़ लिया.

महिला के अधिकारी के पति ने मांगी
एक अन्‍य मामले में निगरानी की टीम ने रेणु कुमारी पर्यवेक्षिका बाल विकास परियोजना कार्यालय गौनाड़ा, जिला पश्चिमी चम्पारण के पति राजेश कुमार गुप्ता को 13500 रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. दरअसल, निगरानी अन्वेषण ब्यूरो ने यह कार्रवाई निगरानी थाना में दर्ज मामले के आधार पर की है. बताते चलें की निगरानी विभाग की टीम को यह शिकायत मिली थी कि रेणु कुमारी पर्यवेक्षिका बाल विकास परियोजना कार्यालय गौनाहा, जिला पश्चिमी चम्पारण के पति राजेश कुमार गुप्ता द्वारा पोषाहार वितरण एवं मानदेय भुगतान करने के लिए रिश्वत की मांग की जा रही है. शिकायत सुनीता कुमारी (केन्द्र संख्‍या-159 की संचालिका) द्वारा की गई थी

यह भी पढ़े : यूपी के पहले 108 फीट ऊंचे धर्म ध्वज का लोकार्पण

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed